स्वास्थ्य

लौंग का ज्यादा सेवन इम्युनिटी बढ़ाने की जगह ये खतरनाक नुकसान भी कर देता है, जानें सही मात्रा

लौंग एक ऐसा मसाला जो अमूमन हर भारतीय की रसोई में पाया जाता है. ये सिर्फ एक मसाला न होकर बहुत कुछ है. लौंग खाने के फायदें के बारे में अपने कई बार सुना होगा. जो यक़ीनन सच भी है. लेकिन क्या आपको पता है कई बार ये लौंग का सेवन आपका नुकसान भी कर सकता है. कई बार लोग बिना कुछ सोचे माउथ फ्रेशनर के रूप में दिन भर इसे मुँह में डेल चबाते रहते है.

वहीं कई लोग अपने खाने में इसे रोज़ाना डालकर इसका सेवन करते रहते है. ऐसे लोगों को लौंग के अत्यधिक (Excess) सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में भी पता होना चाहिए. हम आपको बताते है लौंग के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान.

लौंग के क्षमता से अधिक सेवन करने से आपके शरीर में ग्लूकोज़ का लेवल कम हो सकता है. इसलिए ध्यान रखे उन लोगों को लौंग का सेवन कम ही करना चाहिए जिनके शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा पहले से ही काफी कम रहती है. इसके अलावा आपको ब्लीडिंग डिसऑर्डर जैसे हीमोफीलिया की बीमारी होने पर भी लौंग से दूर ही रहना चाहिए. लौंग खून को पतला कर देता है. इस कारण कटने या छिलने पर ब्लीडिंग ज्यादा हो सकती है.

आपके पेट को भी खराब कर सकता है.
लौंग का ज्यादा सेवन करने से आपकी किडनी और लिवर को भी काफी नुकसान हो सकता है. लौंग की तासीर बहुत गर्म होती है. इसके कारण आपको कई बार किडनी और पेट की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसके साथ ही गर्भावस्था में ये काफी नुकसान पंहुचा सकता है. गर्भावस्था के दौरान लौंग का सेवन ज्यादा करने से शुरूआती दिनों में ब्लीडिंग की परेशानी हो सकती है. इसके साथ ही जो महिलाये बच्चे को दूध पिलाती है, उनके दूध के जरिये बच्चे तक ये असर पहुंच सकता है.

पुरुषों के लिए है ज्यादा खतरनाक
पुरुषों को ज्यादा मात्रा में लौंग का सेवन नहीं करना चाहिए. इसमें टेस्टोस्टेरोन नामक हॉर्मोन कम होता है. जिससे पौरुष शक्ति कम होने की संभावना रहती है. इसको अधिक खाने से आखों में जलन भी हो सकती है. लौंग के अत्यधिक सेवन से आपके शरीर में एलर्जी होने का खतरा भी हमेशा ही बना रहता है. इसलिए लौंग हमेशा सोचकर ही खाए.

अगर लौंग के फायदें के बारे में बात करे तो औषधीय गुण की वजह से ही सदियों से इसका इस्तेमाल होता आए रहा है. लौंग के अंदर एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-ऑक्सीडेंट होता है. इसके साथ ही लौंग में एंटी-वायरल और एनाल्जेसिक गुण भी मौजूद होता है. लौंग सर्दी, खांसी, ओरल हेल्थ , डायबिटीज़ और कई तरह की अन्य बिमारियों से लड़ने में मदद करता है. लेकिन ध्यान रखे लौंग का सेवन अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार की करे.

Back to top button