अध्यात्म

शरीर में इस प्रकार के निशान होना माना गया है बेहद ही शुभ, देते हैं धनवान बनने के संकेत

शरीर की बनावट के आधार पर इंसान के भविष्य के बारे में काफी कुछ बताया जा सकता है। सामुद्रिक शास्त्र के जातकभ्रमण ग्रंथ के अनुसार शरीर की बनावट को देखकर जातक के भविष्य का पता चल जाता है। व्यक्ति के जीवन में राजयोग है कि नहीं इससे जुड़े शुभ निशान स्त्री के बाएं हिस्से और पुरुषों के दाएं हिस्सें में होते हैं। तो आइए जानते हैं जातकभ्रमण ग्रंथ में बताई गई इन मुख्य बातों को।

1.जातकभ्रमण ग्रंथ के अनुसार जिस व्यक्ति की छाती चौड़ी होती है और नाक लंबी होती है। उनको कम उम्र में ही खूब कामयाबी मिल जाती है। जीवन में ये काफी तरक्की हासिल करते हैं। जिस चीज पर ये हाथ रखते हैं वो इन्हें मिल जाती है।

2.जिन लोगों के पैर के तलवे में अंकुश, कुंडल या चक्र का निशान होता है। वो काफी किस्मत वाले होते हैं। ऐसे लोग शासक, बड़ा व्यापारी, अधिकारी या राजनेता जैसे पद तक आसानी से पहुंच जाते हैं।

3.जिन महिलाओं की बाएं हाथ की हथेली के बीच में तिल, ध्वजा, मछली, वीणा, चक्र या कमल बना होता है। उनपर लक्ष्मी मां की कृपा बनीं होती है। ऐसे महिलाओं को धन की कमी नहीं होती है। इनके पास अपार धन जुड़ता है और परिवार में खुशियां बनीं रहती हैं।

4.जिन पुरुषों के हाथों या पैरों में मछली, अंकुश या वीणा वाले निशान होते हैं। उनको कम समय में काफी कामयाबी मिल जाती है। समाज में प्रतिष्ठा बना रहता है।

5. हथेली के बीचोबीच तिल होना धनवान बनने का संकेत होता है। पैरों के तलवे पर तिल होना कई तरह के वाहनों का सुख वो अधिक यात्रा करने से जुड़ा होता है।

6.पैर में चक्र, कमल, बाण, रथ या सिंहासन जैसा निशान होना सुख सुविधाएं मिलने से जुड़ा होता हैं।

7.जिन लोगों के हाथों में 6 अंगुलियां होती हैं। उनका भाग्य काफी तेज होता है। ये लोग काफी ईमानदार और मेहनती भी होते हैं।

8.जिन लोगों के माथे के दाहिने हिस्से पर तिल होते है। उन्हें जीवन में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है। ऐसे लोग आर्थिक रुप से काफी मजबूत होते हैं।

9. दाएं गाल पर जिन लोगों को तिल होता है। वो धनवान होते हैं।

10.जिसके हाथ में मकर, ध्वज, कोष्ठ और मन्दिर के चिन्ह विशेष की रेखाएं हों, वो व्यक्ति महाधनी होता माना गया है।

11.जिन लोगों के हाथ पर त्रिशुल का निशान बना होता है। उन लोगों को हर कार्य में सफलता मिलती है। इनपर भगवान की कृपा बनीं होती है।

12. जिन लोगों का माथा चौड़ा होता है, वो लोग काफी किस्मत वाले माने जाते हैं। ऐसे लोग जीवन में हमेश खुश रहते हैं।

13. होंठे के ऊपर तिल जिन लोगों को होता है, वो लोग काफी सुंदर होते हैं और हर कोई उनसे आकर्षित होता है।

14. जिस पुरुष के हाथों की अंगुलियां सीधी और लचीली होती हैं, उनकी पत्नी हर काम में तेज होती हैँ। ऐसे पुरुषों का भाग्य उनका साथ देते है।

15. जिस पुरुष की हथेली पर हृदय रेखा एकदम साफ होती है। उनकी पत्नी बहुत सुंदर और सर्वगुण संपन्न होती है।

Back to top button
?>