अध्यात्म

बुरे सपने आने पर बस कर दें इन चीजों का दान, इनसे मिल जाएगी निजात..

कई लोगों को डरावने सपने खूब आते हैं। जिनकी वजह से उन्हें हर वक्त डर लगा रहता है और मन में भय बना रहता है। कई लोगों को अपने पिछले जन्म से जुड़े हुए भी सपने आते हैं, जिनकी वजह से उनका मन विचलित रहता है। अगर आपको भी सपनों में भूत प्रेत या कोई डरावनी चीज दिखाई देती है। तो आप डरे नहीं। बस नीचे बताए गए उपायों को कर दें। इन उपायों को करने से अशुभ दु:स्वप्न आना बंद हो जाते हैं और मन से भय भी खत्म हो जाता है।

हनुमान जी का पूजन करने से बुरे सपने आना बंद हो जाते हैं और मन से हर प्रकार का भय भी खत्म हो जाता है। जो लोग अशुभ दु:स्वप्न से ग्रस्त हैं। वो हर रोज हनुमान जी का पूजान करें और हनुमान चालीसा का पाठ करते रहें। ये उपाय करने से बुरे स्वप्न आना खत्म हो जाएंगे।

हनुमान जी की पूजा करते समय उनके चरणों पर सिंदूर अर्पित करें। इस सिंदूर को आप एक कागज में डालकर अपने घर ले आया और अपने बिस्तर के नीचे रख दें। ये उपाय करने से बुरे सपने नहीं आते हैं और मन से डर भी खत्म हो जाता है।

लोहे को अगर अपने बिस्तर के नीचे रखा जाए तो भी बुरे सपने नहीं आते हैं। बुरे सपने आने पर लोहे की धातु से बनीं कोई सी भी चीज सोते समय अपने बिस्तर के पास रख दें। ये उपाय करने से रात को नींद अच्छी आएगी और बुरे सपनों से निजात मिल जाएगी।

करें इन चीजों का दान

जिस वार को आपको बुरा सपना आए, आप उस वार के हिसाब से बताई गई चीजों का दान करे दें या इन चीजों को मंदिर में रख आएं। वार के हिसाब से बताई गई चीजों का दान करने से बुरे सपने आना बंद हो जाते हैं।

1.सोमवार को अगर कोई बुरा सपना आता है तो आप सुबह मंदिर जाकर या किसी गरीब व्यक्ति को चावल, चीनी, श्वेत पुष्प, नारियल, दान कर दें। इनके अलावा आप सफेद रंग की कोई ओर चीज भी दान कर सकते हैं।

2.मंगलवार का स्वप्न होने पर लाल रंग की चीज का दान करें। मंदिर में या किसी गरीब व्यक्ति को लाल मसूर, नारियल, गुड़, गुलाबी फूल, तांबा दान कर दें।

3.बुधवार को बुरा स्वप्न आने पर हरि रंग की चीजों का दान करें। इस दिन साबुत मूंग, चांदी, हरे पत्ते, सब्जी का दान करने से बुरे सपने नहीं आते हैं और मन शांत रहता है।

4. वीरवार (गुरुवार) का स्वप्न होने पर पीले रंग की चीज का दान करें। आप चने की दाल, पीले पुष्प, हल्दी, गुड़, नारियल दान कर दें। इसके अलावा केले का दान करना भी शुभ माना जाता है। साथ में ही इस दिन आप पीले रंग के वस्त्र भी धारण कर सकते हैं।

5. शुक्रवार का स्वप्न होने पर आप श्वेत पुष्प, चावल, मिश्री, नारियल, धूप दान कर दें। साथ में ही शुक्र देव से जुड़ी कथा को पढ़ें।

6.शनिवार का स्वप्न होने पर नीले रंग की चीजों का दान करना लाभकारी होता है। आप नीले पुष्प, लोहा, तेल, छाया, ना‍रियल दान कर सकते हैं। वहीं हो सके तो इस दिन जूते का दान भी आप कर सकते हैं। ये उपाय करने से शनिवार को आपको बुरे सपना आना बंद हो जाएंगे।

7.रविवार को स्वप्न होने पर लाल रंग की चीजों का दान करना फलदायक माना जाता है। इस दिन सुबह नहाने के बाद दलिया, गुड़, नारियल, लाल पुष्प दान कर दें और साथ में ही सूर्य देव का पूजन भी करें।

Back to top button
?>