बॉलीवुड

शशि कपूर ने रेखा को कह दिया था ‘काली-फूहड़’, इसके बाद अभिनेत्री ने वो किया जो किसी ने सोचा न था

शशि कपूर आखिर इस नाम को कौन नहीं जानता होगा. अभिनेता ने कई वर्षों तक हिंदी सिनेमा पर राज़ किया और एक से बढ़कर एक फिल्में हमें दी. उन्होंने ना सिर्फ अपनी जगह बॉलीवुड में बनाई बल्कि हॉलीवुड में भी शशि कपूर ने अपनी एक्टिंग से सभी को दीवाना बनाया है. उन्होंने ब्रिटिश और अमेरिकन फिल्मों में भी अभिनय किया है.

अभिनेता शशि कपूर की कई हॉलीवुड फिल्में शानदार रही, जिनमे ‘शेक्सपीअर वाला’, ‘द हाउसहोल्डर’, ‘बॉम्बे टॉकीज’, ‘हीट एंड डस्ट’ आदि शामिल हैं. वैसे तो शशि कपूर के कई किस्से है, उन्ही किस्सों में से हम एक विवादित किस्सा आपको बताने वाले हैं.

शशि कपूर ने एक बार रेखा को काली-फूहड़ कह डाला था.
बॉलीवुड की खूबसूरत और सदाबहार अभिनेत्री के नाम से मशहूर रेखा को फिल्म इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाना इतना आसान नहीं था. एक तरफ तो उन्हें मेहनत करनी थी. वहीं दूसरी तरफ उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कई लोगों के ताने भी बहुत सुने. रेखा ने कच्ची उम्र 14 वर्ष में ही फिल्मों की दुनिया में कदम रख दिया था. उस समय रेखा सांवली और मोटी हुआ करती थी.

इसी वजह से कोई भी उन्हें काम नहीं देता था. लेकिन एक बार उन्हें निर्देशक मोहन सहगल ने उन्हें अपनी फिल्म में काम करने का मौका दिया. जब इस फिल्म का प्रीमियर रखा गया तो इसे देखने के लिए शशि कपूर अपनी पत्नी जेनिफर के साथ पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने जब रेखा को देखा तो उन्होंने मोहन सहगल को कहा, ‘ये मोटी, काली और फूहड़ एक्ट्रेस कैसे इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाएगी?’

इसी दौरान शशि की पत्नी जेनिफर को महसूस हुआ कि रेखा ने ये बात सुन ली हैं. उन्होंने तुरंत मौके की नज़ाकत को समझते हुए कहा आने वाले समय में ये लड़की इंडस्ट्री पर राज करेगी और बाद में उनकी यही बात सच भी हो गई. इस किस्से का जिक्र वरिष्ठ पत्रकार और लेखक यासिर उस्मान ने रेखा की जीवनी ‘रेखा: कैसी पहेली जिंदगानी’ में लिखा है. आपको बता दें कि बाद में रेखा और शशि कपूर ने कई फिल्मों में साथ में काम किया था.

गौरतलब है कि शशि कपूर ने भारतीय सिनेमा को बहुत शानदार फिल्में दी है. लेकिन शशि-अमिताभ की जोड़ी ने सिनेमा को एक अलग ही दौर में पंहुचा दिया था. फिल्म ‘दीवार’, ‘नमक हलाल’, ‘कभी कभी’, ‘सिलसिला’, ‘सुहाग’, ‘त्रिशूल’, ‘दो और दो पांच’, ‘शान’, ‘काला पत्थर’ जैसी तमाम फिल्मों में इन बड़े कलाकारों ने साथ में काम किया. 4 दिसंबर 2017 को शशि कपूर ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था.

शशि कपूर पृथ्वीराज कपूर के चार बच्चों में सबसे छोटे थे. उनका जन्म 18 मार्च 1938 को हुआ था. उनका बचपन का नाम बलबीर राज कपूर था. शशि कपूर ने अपने बचपन में ही फ़िल्मी दुनिया में कदम रख दिया था. शशि कपूर ने 20 साल की उम्र में ही उन्होंने खुद से पांच साल बड़ी जेनिफर से शादी कर ली थी. उनकी पत्नी ने 1984 में कैंसर की वजह से दुनिया को अलविदा कह दिया था. उसके बाद शशि भी टूट से गए थे. उन्होंने अपना ध्यान रखना छोड़ दिया था. शशि कपूर को तीन बार नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है. साल 2014 में शशि कपूर को दादासाहेब फालके अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका हैं.

Back to top button