बिज्ञान और तकनीक

Kia ने उठाया अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार EV6 से उठाया पर्दा, जानें इसकी कीमत व खासियत- PICS

Kia मोटर्स भारत के बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करने में लगी हुई है और दक्षिण कोरिया की इस कंपनी ने पहली बार अपनी इलेक्ट्रिक कार Kia EV6 की तस्वीरें लोगों के साथ साझा की है। इन तस्वीरों में पहली बार Kia EV6 की झलक लोगों को दिखाई गई है। माना जा रहा है कि इस गाड़ी को जल्द ही कंपनी लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने अपनी इस कार को काफी अलग अंदाज में बनाया है और इसे क्रॉसओवर जैसा लुक दिया है।

इस एक्स्टीरियर और इंटीरियर काफी सुंदर तरह से डिजाइन किया गया है। Kia EV6 एक डेडिकेटेड बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल (BEV) है। जिसे कंपनी के नए इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर तैयार किया गया है। कंपनी की ओर से इस कार कोस्लीक डिजाइन और रेकिश विंडस्क्रिन दी गई है।

कार के पिछले हिस्से में LED टेल-लाइट्स है जो कि इस कार की खूबसूरती को और बढ़ा देती है। Kia EV6 में उसकी अपनी पेटेंट नोज ग्रिल, स्लिक डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL’s) और हेडलैंप बेहद अलग तरह से बनाए गए हैं।

पिछले हिस्से में कंपनी ने C-पिलर के साथ एयरोडायनमिक स्पोर्टी स्लोप दिया है। वहीं इस कार की खासियत की बात की जाए तो इसमें लंबा चौड़ा ऑडियो विजुअल नेविगेशन (AVN) सिस्टम है। ये सिस्टम स्टीयरिंग व्हील से होते हुए पूरे सेंटर डैशबोर्ड तक फैला हुआ है। ये पूरा यूनिट इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इंफोटेंमेंट सिस्टम, नेविगेशन जैसी डिटेल को डिस्प्ले करता है।

इसमें पैसेंजर कंट्रोल HVAC (हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडिशनिंग) सेटिंग्स दी गई है। इसका पावरट्रेन और परफॉर्मेंस आने वाली Hyundai Ioniq 6 जैसा बनाया गया है। हालांकि अभी इस बारे में कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

इस कार की सीट का कपड़ा काफी पतली और समकालीन हैं। जो कि पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक का उपयोग करके बनाया गया है। इसमें E-GMP प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल भी किया गया है, जो कि सिर्फ 18 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज करता है। इसमें 72.6 kWh की क्षमता की बैटरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। जो सिंगल चार्ज में ही 500 किलोमीटर तक चल सकती है।

किआ ईवी 6 उन सात मॉडलों में से पहला है जो वाहन निर्माता 2026 तक पेश करना चाहती है। हालांकि इस कार का मूल्य कितना होगा इसके बारे में अभी तक  कंपनी की ओर से खुलासा नहीं किया गया है।

आपको बता दें कि किआ कंपनी ने कुछ समय पहले एक बयान में कहा था कि कंपनी साल 2026 तक सात ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है। वहीं पहले मॉडल को लॉन्च करते हुए कंपनी की ओर से कहा गया कि ईवी 6 का डिज़ाइन ग्रुप के अपने खुद के इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) पर आधारित है और इसे किआ की नई डिजाइन योजना “ओपोजिट्स यूनाइटेड” पर विकसित किया गया है। जो कि इलेक्ट्रिफिकेशन की तरफ ध्यान खींचा करती है ।

Back to top button
?>