किस्मत वालो को ही मिलेगा फ्रीडम 251, जानिए कैसे?

gsmarena_001

रिंगिंग बेल्स नाम की भारतीय कंपनी जिसने एक फ़ोन बनाने का दावा किया, और फ़ोन भी लाजवाब जिसकी कीमत महज 251 रुपये। जिसकी खबर मिलते ही भारतीय बाजार में सनसनी फ़ैल गयी, और हो भी क्यों न इस फ़ोन के फीचर्स ,इसके दाम के मुताबिक है ही चौंकानें वाले।

खबरों में रहने वाली कंपनी रैंगिंग बेल्स एक बार फिर चर्चा में है। फर्स्ट पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, फ्रीडम 251 स्मार्टफ़ोन को 30 जून यानी कल से 5 जुलाई तक एक लकी द्वारा के माध्यम से सेल किया जाएगा, इसके साथ ही बता दें कि लगभग 70 मिलियन रजिस्ट्रेशन को ये फ़ोन मिलेगा। साथ ही इसे राज्यों में लकी ड्रा के माध्यम से सेल किया जाएगा।

बता दें कि कंपनी का कहना है कि उसे इस स्मार्टफ़ोन के लिए सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन देश के उत्तर प्रदेश राज्य से मिले हैं जो लगभग 2.5 करोड़ है और कंपनी यहाँ महज़ 10  हजार यूनिट्स को लकी ड्रा के माध्यम से देने वाली है। इसके अलावा अन्य राज्यों में भी ऐसा ही ड्रा होने वाला है।

इसके अलावा भी एक खबर सामने आई थी, जिसमें कहा गया था कि इस स्मार्टफ़ोन को 30 जून से सेल किया जायेगा। इसके साथ ही बता दें कि कंपनी के CEO मोहित गोयल ने कहा है कि वह इस स्मार्टफोन के 2 लाख यूनिट को डिलीवर करेगा। इसके अलावा अभी तक जिन्होंने इस स्मार्टफ़ोन के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया है वह इसके लिए पंजीकरण कर सकते है। इसके अलावा मोहित ने कहा है कि कंपनी Rs. 140 से Rs. 150 पर यूनिट का लोस उठाने वाली है. पर उन्होंने यह भी कहा है कि शायद उन्हें इसमें प्रॉफिट हो जाए। गोयल ने कहा है कि, “हम लोस में जा रहे हैं लेकिन हमें ख़ुशी है कि इस स्मार्टफ़ोन के माध्यम से दूर दराज में रह रहे भारतीय लोगों को कम कीमत में एकक स्मार्टफ़ोन मिल जाएगा, और यह मेक इन इंडिया पहल एक लिए भी अच्छी बात कही जा सकती है।”

इसके अलावा कहा जा रहा है कि कंपनी अपना एक 32-इंच का HD LED टीवी भी लॉन्च करने जा रही है इसे जुलाई के पहले सप्ताह में लॉन्च किया जा सकता है। इस टीवी की कीमत Rs. 10,000 से नीचे हो सकती है।

बता दें कि इस स्मार्टफ़ोन को फरवरी 2016 में लॉन्च किया था, हालाँकि इस स्मार्टफ़ोन की चिप ताइवान से इंपोर्ट किया जा रहा था। इसके अलावा फ़ोन को पूरी तरह से भारत में ही बनाया जाएगा। कंपनी का लक्ष्य साल के अंत तक इस स्मार्टफोन के हार्डवेयर को 75 प्रतिशत तक भारत में ही बनाने का है। कंपनी हर महीने फ्रीडम 251 की पांच लाख यूनिट बनाने पर जोर लगाएगी। कंपनी का लक्ष्य इस पायलट प्रोजेक्ट में 500 करोड़ रुपए लगाने का है।

फोन में पहले से वुमन सेफ्टी, स्वच्छ भारत, फिशरमैन, फार्मर, मेडिकल, गूगल प्ले, व्हाट्सएप, फेसबुक और यूट्यूब जैसे कई एप्लिकेशन पहले से इंस्टॉल होंगे। रिंगिंग बेल्स के मुताबिक, फ्रीडम 251 के साथ एक साल की वारंटी भी मिलेगी। ग्राहकों की मदद के लिए देशभर में कंपनी के 650 से ज्यादा सर्विस सेंटर मौजूद हैं।

463712-freedom251-cash-on-delivery

आइये नज़र डालते है इस फोन के स्पेसिफिकेशन्स पे, जो बनाते है इसे खास:

  • 4 इंच  QHD IPS डिस्प्ले
  • 1.3 GHz क्वाड कोर प्रोसेसर
  • 3.2MP रियर कैमरा +0.3MP फ्रंट कैमरा
  • एंड्राइड 5.1 लॉलीपॉप
  • 1GB रैम
  • 8GB मेमोरी (इसे 32GB तक बढ़ा सकतें है)
  • 1450mah  बैटरी
  • 3G सपोर्ट

ये फीचर्स और इसका दाम इसे अलग तो बनाते है, लेकिन मीडिया में बार बार अपनी ख़राब छवि रखने वाली इस कंपनी से उपभोक्ताओं को भी नाउम्मीदी ही नज़र आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.