4G से कई गुना ज़्यादा स्पीड होगी 5G में, जल्द होने वाली है लंच, जानिये इस की खासियत

भारत बहुत जल्द दुनिया के सबसे तेज इन्टरनेट वाले देशों की लिस्ट में शुमार हो जायेगा, एक तरफ जहां डिजिटल इंडिया प्रोग्राम भारत के गांव गांव में हाई स्पीड इन्टरनेट और संचार सुविधाएं पहुंचाने में लगा है वहीं दूसरी तरफ रिलायंस जिओ ने टेलिकॉम सेक्टर में क्रन्तिकारी बदलाव को अंजाम दिया है. जहां 1GB 3जी इन्टरनेट के लिए यूजर्स को 300 रूपये खर्च करने पड़ते थे अब वहीँ लगभग 300 रूपये में 28 दिनों तक हर रोज 1GB 4जी इन्टरनेट की सुविधा मिल रही है.

यह तकनीकि और टेलिकॉम सेक्टर में आने वाले बड़े बदलावों की सूचना है, दिन प्रति दिन भारत में मोबाइल इन्टरनेट और वायरलेस इन्टरनेट और संचार माध्यमों में इजाफा हो रहा है. ऐसे में 2जी, 3जी  के बाद अब पूरा देश 4जी का उपयोग कर रहा है. आने वाला समय 5जी का है. बताया जा रहा है कि भारत सरकार इस क्षेत्र में कदम बढ़ा चुकी है.

भारत में जल्द ही 5जी मोबाइल नेटवर्क की शुरुआत होगी. सरकार ने इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी है. हालांकि 3जी और 4जी सर्विस भारत में अभी भी पूरी तरह से सभी क्षेत्रों में लागू नहीं हो पाई है. अभी भी देश के बहुत से हिस्सों में 3जी मोबाइल इन्टरनेट सेवा एक सपने जैसा है. मगर सरकार 5जी लाने के लिए अभी से प्रयास कर रही है और इसके सफलतापूर्वक लागू किये जाने पर भी विशेष बल है.

दुनिया भर में कई देशों में 5जी इन्टरनेट सेवा की उपलब्धता है. भारत में इसके आ जाने से टेलिकॉम और वायरलेस इन्टरनेट की दुनिया में एक और बड़ा बदलाव संभव हो पायेगा. दरअसल भारत में अभी जो 4जी नेटवर्क है उसकी मानक स्पीड 1GB प्रति सेकेंड है, जबकि 5जी लागू होने पर मानक स्पीड 20GB प्रति सेकेंड की होगी. इस स्पीड को आप इस तरह समझ सकते हैं कि जहां आपको 3 घंटे की फिल्म डाउनलोड करने में अभी 10 मिनट लगता है वहीँ 5जी लागू होने पर इतनी बड़ी फाइल डाउनलोड करने में 1 सेकेंड से भी कम वक्त लगेगा.

एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2021 तक 5जी सुविधा से लैस मोबाइल फोन्स की संख्या 15 करोड़ होगी. माना जा रहा है कि तब लोग 4जी के मुकाबले 5जी को अधिक प्राथमिकता देंगे और उसकी बिक्री में भी अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी होगी. गौरतलब है कि सरकार ने 5जी लागू करने के क्षेत्र में कदम बढ़ा दिया है और ट्राई से स्पेक्ट्रम आवंटन और नीलामी के लिए शुरूआती दाम सुझाने के लिए भी कहा है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.