स्वास्थ्य

हृदयरोग और स्ट्रोक का कारण बन सकता है आपका रोज़-रोज़ अपने भोजन में ये खाना ? जानें पूरी खबर

आज कल हमारी दिनचर्या बहुत ज्यादा बिगड़ चुकी है. हमारे सोने से लेकर उठने और खाने से लेकर पीने तक सबकुछ बहुत बेतरतीब सा हो चुका है. यह सब होता है हमारी जिंदगी का अहम् हिस्सा बन चुके तनाव के कारण. इसी तनाव से जन्म लेती है कई सारी बीमारियां. इन्ही बिमारियों में से एक है हाइपरटेंशन. कुछ आकड़ों की माने तो इस समय दुनिया में हाइपरटेंशन के तकरीबन 20 करोड़ मरीज हैं. इसके साथ ही डॉक्टर्स का मानना है कि जो लोग 30 साल की उम्र पर कर चुके हैं उन्हें नियमित रूप से हाई ब्लड प्रेशर की जाँच करानी चाहिए.

आपको बता दें कि 140/90 से ऊपर के ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन में गिना जाता है. वहीं 180/120 से ऊपर के दबाव को खतरनाक माना गया है. हाई ब्लड प्रेशर में किसी तरह का कोई लक्षण नहीं होता. अगर आप इसके इलाज़ में जरा बहुत भी कोताही करते हैं तो आपको इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते है. इससे हृदयरोग और स्ट्रोक जैस समस्या हो सकती हैं.

अमेरिका के एक Heart एसोसिएशन ने हाइपरटेंशन के मरीजों को हरी सब्जियां, लीन प्रोटीन, फल और साबुत अनाज खाने की हिदायत दी है. इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि हाइपरटेंशन से जूझ रहे लोगों को कुछ चीजों से परहेज करना चाहिए. इन वस्तुओं में शामिल है.

शराब से हमेशा दूर रहें
शराब में शुगर और कैलोरी की मात्रा अधिक पाई जाती है. जैसे ही आप शराब पीते हैं तो आपके ब्लड प्रेशर पर इसका काफी प्रभाव पड़ता हैं. शराब पीने से आपके शरीर का मोटापा बढ़ने लगते है.

नमक का सेवन कम ही करें
नमक हमारे स्वास्थ पर कई तरह से नुकसान करता है. इसके साथ ही नमक ज्यादा खाने से दिल पर विपरीत प्रभाव पड़ता हैं. उन लोगों को तो नमक खाना ही नहीं चाहिए जो हायपरटेंशन जैसी बीमारी से गुजर रहे है. अगर आप ऊपर से नमक खाना छोड़ दे तो इससे अच्छा कुछ हो ही नहीं सकता.

बेकरी प्रोडक्टस् खाने से बचे
आजकल लोगों ने एक नया ट्रेंड निकाला है. आपको किसी के ग्रह जाना हो या किसी से मिलने जाना हो तो बेकरी प्रोडक्टस् का इस्तेमाल किया जाता हैं. इनमे डोनट, कुकीज, केक, माइक्रोवेव युक्त पॉपकॉर्न आदि वस्तुओं का काफी इस्तेमाल होने लगा है. इन वस्तुओं से आपके शरीर में एक्स्ट्रा फेट जमा हो जाता है. इससे गुड कोलेस्ट्रॉल घटने लगता है, जो हाइपरटेंशन को और बढ़ाता है.

कॉफी का सेवन भी करेगा नुकसान
अगर आप को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है. आपकी दवाये चलती है तो आप कॉफी पीने से भी बचे. कॉफी में कुछ मात्रा में कैफीन पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर वालो के लिए हानिकारक माना जाता है. इसके अलावा अगर आप स्वास्थ है तो भी आपको काफी का सेवन नहीं करना चाहिए. इसमें मोजूद कैफीन सेहत के लिए हानिकारक होता हैं.

इसके अलावा आप फ़ास्ट फ़ूड को भी ना कह दें. आज कल बच्चों में और ऑफिस में पिज्जा, बर्गर, सैंडविच ट्रेंड में चल रहे हैं. लोग हर समय फास्टफूड खाने में लगे रहते हैं. यह जितना स्वाद देता हैं उतना ही आपकी हेल्थ को भी नुकसान पहुँचाता हैं. यह आपके पेट में भी देर तक पड़ा रहता है. हाई ब्लड प्रेशर के लिए भी फास्ट फूड सही नहीं माना जाता है. यह कई बिमारियों को जन्म देता हैं.

Back to top button
?>