राजनीति

कांग्रेस खुद चाहती है गुलाम नबी आजाद, मनीष तिवारी जैसे नेता चुनाव से पहले BJP में शामिल हो जाये

देश मे पश्चिम बंगाल और असम के चुनाव आने वाले है. हर जगह इसकी सरगर्मी देखने को मिल रही है. जहां बंगाल में बीजेपी और ममता दीदी की पार्टी TMC में जोरदार टक्कर दिखाई दे रही हैं वहीं असम में BJP में एक तरफा मुकाबला देखने को मिल रहा है. राहुल गाँधी असम में काफी जोरो शोरो से लगे हुए है. बंगाल में BJP और TMC के अलावा किसी और पार्टी के बीच मुकाबला नहीं देखने को मिल रहा है.

बंगाल और असम में दोनों ही प्रदेशों में देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस के हाल खराब है. देश के अन्य राज्यों से पिछड़ने के बाद उम्मीद थी कि कांग्रेस यहाँ कुछ अच्छा प्रदर्शन करेगी. एग्जिट पोल की माने तो कांग्रेस अभी से ही पिछड़ रही है. बची हुई कसर कांग्रेस ने ही पूरी कर दी हैं. कांग्रेस ने इन दोनों ही राज्यों के लिए अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी हैं. इस लिस्ट में सबसे हैरानी करने वाली बात यह है कि इसमें गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, मनीष तिवारी जैसे कई नेता शामिल नहीं हैं.

चुनाव आयोग को कांग्रेस की तरफ से स्टार प्रचारकों की सूचि दी गई है, इसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, राहुल गांधी और सोनिया गांधी जैसे नेताओं के नाम शामिल हैं. इस मामले मे कांग्रेस के नेता पवन खेड़ा ने बताया कि पार्टी ने अभी जरुरत के मुताबिक स्टार प्रचारकों की सूचि जारी की है. इसके अलावा भविष्य में चुनावों को देखते हुए अन्य प्रचारकों को भी शामिल किया जाएगा.

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले ही गुलाब नबी आजाद ने कहा था कि मैं पिछले चार दशकों से कांग्रेस की स्टार प्रचारकों की सूची का हिस्सा रहा हूँ. इस बार भी जिन पांच राज्यों में इलेक्शन होने वाले हैं वहां कैंपेनिंग के लिए जरूर जाऊंगा, जिससे कांग्रेस पार्टी को जीत दिला सकूँ. आपको बता दें कि G-23 समूह के नेताओं में सद अखिलेश प्रसाद सिंह और जितिन प्रसाद का नाम प्रचारकों में शामिल किया गया है.

गौरतलब है कि G-23 समूह के नेताओं ने कुछ महीने पहले कांग्रेस में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर एक पत्र लिखा था. इनके अलावा दीपेंद्र सिंह हुड्डा , पृथ्वीराज राज चह्वाण और भूपेंद्र सिंह हुड्डा को असम चुनाव की स्टार प्रचारक नेताओं में शामिल किया गया है. इन नेताओं के अलावा कुछ बड़े नेता भी शामिल हैं.

कोंग्रेस की लिस्ट में शामिल है ये नेता

सोनिया गांधी, डॉ. मनमोहन सिंह, राहुल गांधी, मुकुल वासनिक, भूपेश बघेल, सलमान खुर्शीद, जितेन्द्र सिंह, अशोक गहलोत, प्रियंका गांधी वाड्रा, विकास उपाध्यय, अनिरुद्ध सिंह, नवजोत सिंह सिद्धू, मोहन प्रकाश, प्रद्युत बोरदोलोई, राकिबुल हुस्सैन, नबाम टूकी, मुकुल संगमा, देबव्रत साइक्या, पवन सिंह घटोवार, सचिन पायलट, रामेश्वर ओरांव, रिपुण बोरा, गौरव गोगोई, सुष्मिता देव, नाराह, रूपज्योति कुर्मी, भूपेन बोरा, राणा गोस्वामी, रानी, रोजेलिना टिर्की और प्रदीप नाग.

ग्रुप-23 में कांग्रेस के वो नेता शामिल है जिन्होंने चुनावों में कांग्रेस के लगातार खराब प्रदर्शन को लेकर परिवर्तन की बात की थी. इस ग्रुप में ये नेता शामिल थे. शशि थरूर ,मनीष तिवारी ,आनंद शर्मा ,गुलाम नबी आजाद ,कपिल सिब्बल ,पीजे कुरियन ,रेणुका चौधरी ,मिलिंद देवड़ा ,मुकुल वासनिक ,जितिन प्रसाद पूर्व केंद्रीय मंत्री ,भूपेंदर सिंह हुड्डा ,राजिंदर कौर भट्टल ,एम वीरप्पा मोइली, पृथ्वीराज चव्हाण ,अजय सिंह ,अखिलेश प्रसाद सिंह, कुलदीप शर्मा ,योगानंद शास्त्री ,संदीप दीक्षित, राज बब्बर, अरविंदर सिंह लवली ,कौल सिंह ठाकुर, विवेक तन्खा.

Back to top button