अध्यात्म

आप भी होना चाहते हैं धनवान तो अक्षय तृतीया पर घर लायें इनमें से कोई एक चीज!

वैशाख महीने की शुक्लपक्ष की तीसरी तिथि को अक्षय तृतीया कहा जाता है। वैदिक पंचांगों के मुहूर्त प्रणाली में बताए गए चार शुभ दिनों में से एक अक्षय तृतीया भी है। अक्षय शब्द का मतलब होता है, जिसका कभी नाश ना हो। परशुराम के तीन महत्वपूर्ण अवतार अक्षय तृतीया को ही हुए थे। ज्योतिषशास्त्र में इस दिन को बहुत खास माना जाता है। इस दिन को सर्वसिद्धि मुहूर्त भी कहा जाता है।

विवाह के लिए भी शुभ होती है अक्षय तृतीया:

इस दिन कोई भी काम करने के लिए पंचांग देखने की जरूरत नहीं होती है। इस दिन का हर समय ही शुभ होता है। यह मुहूर्त सगाई से लेकर विवाह तक के लिए बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन सोने की खरीदारी करना बहुत ही शुभ होता है। इस बार यह पर्व 29 अप्रैल को पड़ रहा है। इस दिन कुछ खास चीजों को घर लाकर उन्हें खास स्थान पर रखने से धन की प्राप्ति होती है। आइये जानते हैं इस दिन कौन-कौन सी चीजें घर लाना शुभ होता है।

घर लायें ये चीजें:

*- लक्ष्मी-गणेश की चांदी से बनी मूर्ति:

इस दिन चांदी से बनी हुई लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति को घर लाकर उसे पूजा वाली जगह पर रख दें। इस मूर्ति की हर रोज विधिवत पूजा करने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं।

*- श्रीयन्त्र:

इस यन्त्र की बहुत उपयोगिता होती है। ऐसा माना जाता है कि इस यन्त्र को घर में रखने से कर्ज सम्बन्धी धन और लॉटरी के धन पाने में मदद मिलती है। इस यन्त्र को घर में लाकर आखा तीज के दिन घर के मंदिर में स्थापित करें।

*- एकाक्षी नारियल:

इस नारियल पर एक आंख जैसी आकृति बनी होती है, इसीलिए इसे एकाक्षी नारियल कहा जाता है। इसे आखा तीज के दिन अपने घर लायें और उसे घर के मंदिर या तिजोरी वाली जगह पर स्थापित कर दें।

 

*- लघु नारियल:

इस नारियल को घर लाकर अक्षय तृतीया के दिन उसकी पूजा करें। पूजा करने के बाद नारियल को एक लाल कपड़े में बांधकर घर की ऐसी जगह पर रख दें, जिसे कोई और ना देख पाए।

*- कमल गट्टा:

यह कमल का बीज होता है। यह मां लक्ष्मी को बहुत प्रिय है। इसे आखा तीज के दिन अपने घर लायें और मंदिर में रखकर रोज इसकी पूजा करें।

*- मां लक्ष्मी की चरण पादुकाएं:

आखा तीज के दिन चांदी से बनी मां लक्ष्मी की चरण पादुकाएं घर लायें और इसे घर की तिजोरी में या जहां भी धन रखते हैं रख दें। इससे आपके धन में दिन दूनी-रात चौगुनी वृद्धि होगी।

*- कुबेर की मूर्ति:

कुबेर को धन का देवता कहा जाता है। इनकी मूर्ति घर लाकर अक्षय तृतीया पर घर की उत्तर दिशा में रख दें। इस बात का खास ध्यान रखें की मूर्ति वाली जगह हर रोज साफ-सुथरी होनी चाहिए।

 

*- कौड़ी:

कौड़ियों का भी सम्बन्ध मां लक्ष्मी से होता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके जीवन में कभी पैसे की कमी ना हो तो आखा तीज पर आप इसे घर की तिजोरी में रख दें। तिजोरी का धन कभी खत्म ही नहीं होगा।

*- पारद लक्ष्मी की मूर्ति:

ऐसा माना जाता है कि इस प्रतिमा को घर लाकर अक्षय तृतीया के दिन घर के मंदिर में उसकी स्थापना करने से किसी की बुरी नजर नहीं लगती है। इसकी पूजा हर रोज करनी चाहिए।

*- मोती शंख:

ऐसा कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति इस शंख को अपने घर में रखता है, उसे धन की कभी कमी नहीं होती है। अक्षय तृतीया को इसे लाकर अपने घर की तिजोरी में रख दें।

*- दक्षिणावर्ती शंख:

भगवान विष्णु का इस शंख से आखा तीज के दिन अभिषेक करें। अभिषेक करने के बाद इसे घर के मंदिर में स्थापित कर दें और प्रतिदिन इसकी पूजा करें।

Back to top button