बॉलीवुड

महानायक अमिताभ बच्चन को FIAF अवॉर्ड से सम्मानित किया गया, अवार्ड को पाने वाले पहले भारतीय

बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन(Amitabh Bachchan) आखिर उन्हें कौन नहीं जानता. अमिताभ बच्चन ने अपनी दमदार एक्टिंग से महानायक, बिग बी और न जानें कितने सम्मानित नाम हासिल किये हैं. आज अमिताभ बच्चन का नाम दुनिया के सबसे बेहतरीन अभिनेताओं में शुमार होता हैं. उनकी फेन्स फॉलोविंग दुनिया भर में हैं. उनके चाहने वाले दुनिया के कौन-कौन में हैं.

अपने एक्टिंग के इस लम्बे करियर में अमिताभ ने कई फिल्म की हैं. इसके साथ ही उन्होंने देश के तमाम सम्मानित अवार्ड भी जीते है. उनके इस अवार्ड्स में न सिर्फ नेशनल बल्कि इंटरनेशनल अवॉर्ड्स भी शामिल हैं. उनकी अवार्ड लिस्ट में एक और बड़ा नाम जुड़ने जा रहा हैं. अमिताभ को इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स (एफआईएएफ) द्वारा प्रतिष्ठित 2021 FIAF अवार्ड से सम्मानित किया जानें वाला है.

महानायक अमिताभ को यह अवार्ड 19 मार्च को वर्चुअल शोकेस के दौरान दिया जायेगा. इस दौरान अमिताभ को क्रिस्टोफर नोलन(Christopher Nolan) और मार्टिन स्कॉसीजी(Martin Scorsese) जैसे दिग्गज इंटरनेशनल डायरेक्टर्स इस अवार्ड से नवाजेंगे. आपको बता दें कि महानायक को यह अवार्ड उनकी फिल्म हेरिटेज के संरक्षण में उनके समर्पण और योगदान के लिए दिया जा रहा हैं. इस अवार्ड के बारे में सबसे स्पेशल बात यह हैं कि इसे पाने वाले पहले भारतीय अभिनेता ही अमिताभ बच्चन हैं.

इस खबर के बारे में जैसे ही महानायक को पता चला उन्होंने भी अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि ‘वर्ष 2021 के लिए एफआईएएफ अवार्ड प्राप्त करने के लिए मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं. एक ऐसा कॉज जिसके लिए मैं गहराई से प्रतिबद्ध हूं. हमें इस सोच को मजबूत करना होगा कि फिल्म को संग्रह करना उतना ही जरुरी है जितना कि फिल्म निर्माण. मुझे आशा है कि हम फिल्म इंडस्ट्री और सरकार में अपने सहयोगियों से इस सबसे आवश्यक कारण के लिए अधिक समर्थन हासिल करने में सक्षम हैं, ताकि हम अपने सपनो को पूरा कर सकें.’

गौरतलब हैं कि एफआईएएफ अवॉर्ड के लिए अमिताभ बच्चन का नाम फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन ने नोमिनेट किया था. इस फाउंडेसन को फिल्म निर्माता और आर्काइविस्ट शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर द्वारा स्थापित किया गया था. आपको बता दें कि ये संस्था भारत की फिल्म विरासत के बहाली, प्रलेखन, संरक्षण, प्रदर्शनी और अध्ययन के लिए डेडिकेटेड है.

आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन ने बीते दिनों मोतियाबिंद की सर्जरी करवाई थी. जिसके बाद बिग बी ने सोशल मीडिया पर एक कविता लिखी जो खूब वायरल हो रही थी. अमिताभ बच्चन ने लिखा, ‘हूं दृष्टिहीन ,पर दिशाहीन नहीं मैं, हूं सुविधाहीन, असुविधाहीन नहीं मैं. सहलाने वालों की, मृदु है संगत, बहलाने वाले सब, यहां सुसज्जित. स्वस्थ रहने का प्यार मिला; हृदय प्रफुल्लित आभार खिला; कुछ क्षण के लिए हूं मैं समयबद्ध, प्रार्थनाओं के लिए हूं मैं करबद्ध. हां हूं करबद्ध, सदा मैं करबद्ध.’

बिग बी के काम की बात करे तो अमिताभ वर्तमान में अजय देवगन द्वारा निर्देशित थ्रिलर ‘मेडे’ की शूटिंग में व्यस्त हैं. इस फिल्म में उनके साथ रकुल प्रीत सिंह भी हैं. इसके साथ ही अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की आने वाली फिल्म अयान मुखर्जी की मल्टी स्टारर ब्रह्मास्त्र है.

Back to top button