दिलचस्प

इस गांव में हर घर के बाहर खड़ा रहता है हवाई जहाज, पार्किंग में स्कूटर-कार नहीं प्लेन दिखते हैं

आमतौर पर जब भी आप किसी कॉलोनी में इंटर करते हैं तो आपको घरों के बाहर स्कूटर, बाइक और कार खड़ी दिखाई देती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गाँव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको हर घर के बाहर स्कूटर या कार नहीं बल्कि ऐरोप्लेन खड़ा दिखाई देगा। यह अनोखा गाँव अमेरिका में बसा है। दरअसल पूरे विश्व में टोटल 630 एयरपार्क हैं, जिसमें से 610 अकेले अमेरिका में ही है।

वर्ल्ड का फर्स्ट एयरपार्क कैलिफॉर्निया के Fresno में बनाया गया था। इसे Sierra Sky Park नाम दिया था। इसका निर्माण 1946 में हुआ था। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक एयरपार्क कॉलोनी बड़ी वायरल हो रही है। एक टिकटोक यूजर ने इस कॉलोनी का एक वीडियो शेयर किया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि एक कॉलोनी है जिसमें हर घर के बाहर आपको स्कूटर या कार की बजाय एक ऐरोप्लेन खड़ा है।

अमेरिका में आपको ऐसे कई एयरपार्क्स देखने को मिल जाते हैं। इन्हें बनाने के पीछे भी एक खास वजह है। हुआ ये था कि द्वितीय विश्व युद्ध में अमेरिका में पायलटों का आकड़ा चार लाख से ऊपर जा पहुंचा था। ऐसे में जब यह युद्ध खत्म हुआ तो कई प्लेन बेकार हो गए। इसलिए अमेरिका की The Civil Aeronautics Administration ने आवासीय कॉलोनी बसाकर एयरपार्क का निर्माण कर दिया। इसके बाद खाली हुए एयरस्ट्रिप्स में रिटायर्ड मिलिट्री पायलट को बसाया गया।

एयरपार्क वाली इन कॉलोनीज को फ्लाई-इन कम्युनिटीज के नाम से भी जाना जाता है। यहां आपको हर घर के बाहर शान से एक हवाई जहाज खड़ा मिल जाएगा। इस कॉलोनीज को हवाई जहाज खड़े करने के हिसाब से ही बनाया गया है। इन कॉलोनीज की लंबाई और चौड़ाई बहुत अधिक रखी गई है ताकि प्लेन बिना एक दूसरे से टकराए उड़ान भर सके।

सोशल मीडिया पर यह अनोखी कॉलोनी बहुत वायरल हो रही है। जिसने भी ये नजारा देखा वह दंग रह गया। इस नजारे को देख लोग तरह तरह के कमेंट्स भी करने लगे। मसलन एक यूजर ने लिखा कि ‘काश मेरे घर के बाहर भी ऐरोप्लेन खड़ा होता।’ वहीं एक अन्य यूजर लिखता है कि ‘बड़े लक्की लोग है ये सब। मेरे घर के बाहर प्लेन तो छोड़िए एक कार भी खड़ी नहीं है।’ इसी तरह और भी कई दिलचस्प कमेंट आने लगे।

वैसे आप लोगों को एयरपार्क वाली ये कॉलोनी कैसी लगी हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। साथ ही ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना न भूले।

Back to top button