बॉलीवुड

क्या वजह थी जो पैदा होते ही गोविंदा को देखना नहीं चाहते हे उनके पिता, छूने तक से किया था इंकार

अभिनेता गोविंदा एक ऐसा नाम जिसने लगातार सुपरहिट फिल्मों की झड़ी सी लगा दी थी. गोविंदा अपने समय में टेलेंट का एक सुपर पैकेज थे. एक्टिव से लेकर कॉमेडी और डांस से लेकर फेस एक्सप्रेशन इन सब चीजों में उनका कोई जवाब नहीं था. हर किरदार में वह लाजवाब थे. वैसे तो गोविंदा का करियर सामने से बहुत शानदार दिखता हैं. लेकिन इसके पीछे संघर्ष की एक लम्बी कहानी हैं.

ज्ञात हो कि गोविंदा ने अपने करियर की सबसे पहली फिल्म लव 86 साइन की थी. मगर उनकी पहली रिलीज़ फिल्म का नाम इल्जाम था. इसी फिल्म के अनेक बाद गोविंदा फिल्म इंडस्ट्री में चमकते हुए सितारे बन गए थे. इस फिल्म में उनके अपोजिट अभिनेत्री नीलम कोठरी थी.

सुपरस्टार गोविंदा की जिंदगी में एक समय ऐसा भी आया था जब उनका करियर ढलान पर आ गया था. इसके बाद भी उन्होंने लड़ना नहीं छोड़ा था. उनके संघर्ष ने उन्हें आज भी हम सब का चाहता बनाया हुआ है. गोविंदा के जन्म से जुड़ा एक अनोखा किस्सा इन दिनों वायरल हो रहा है. उनकी इस कहानी को सुनकर हर कोई सुन्न रह गया. यह किस्सा उनके जन्म से जुड़ा हुआ है.

गोविंदा का जन्म महाराष्ट्र में हुआ था. जब गोविंदा का जन्म हुआ था तो उनके पिता अरुण आहूजा ने उन्हें गोद में लेने तक से मना कर दिया था. इस बात का खुलासा खुद अभिनेता गोविंदा ने एक इंटरव्यू के दौरान किया था. गोविंदा ने बताया था कि, जब उनका जन्म हुआ था तो उनकी माँ निर्मला देवी साध्वी बन गई थी. वह पूरी तरह से साध्वियों का जीवन जी रही थी. हालांकि वह उनके पापा के साथ ही रह रही थी.

गोविंदा ने कहा, कुछ महीनों बाद जब मेरा जन्म हुआ तो मेरे पिता ने मुझे गोद में लेने से मना कर दिया था. उन्हें ये लगता था कि माँ मेरी वजह से उनसे अलग होकर साध्वी बनी है. इसके बाद कई लोगों ने उन्हें कहा कि कितना अच्छा और खूबसूरत बच्चा है. तब जाकर उन्होने मुझे प्यार करना शुरू किया. इसी दौरान गोविंदा ने बताया था कि उनकी माँ कभी नहीं चाहती थी कि वह एक अभिनेता बने. हालांकि इस दौरान उन्हें उनके पिता का साथ मिलता रहा.

गोविंदा के मुताबिक उनकी माँ उन्हें बहुत प्यार करती थी. उनकी माँ चाहती थी कि वह बैंक में जॉब करे. लेकिन उनके पिता ने उन्हें एक्टिंग फिल्ड में आने के लिए प्रेरित किया. उनके पिता उनसे कहते थे कि तुम अच्छा लिख सकते हो, काफी अच्छे दिखते हो, अभिनय कर सकते हो, तुम्हे फिल्मों में ट्राय करना चाहिए. नौकरी क्यों खोज रहे हो.

गोविंदा के वायरल हो रहे इंटरव्यू में सुना जा सकता है कि, उन्हें 21 की उम्र में 50 दिन के अंदर ही उन्होंने 49 फिल्में साइन की थीं. बता दें कि गोविंदा 6 बड़े भाई-बहन भी है. गोविंदा का पहला जॉब एक विज्ञापन में था. फिल्मों में उनका पहला रोल उनके अंकल आनंद द्वारा निर्देशित फिल्म में था.


गोविंदा कि फिल्मों के बारे में बात करे तो उन्होंने- मेरा लहू, खुदगर्ज, सिंदूर, इल्जाम, जीते है शान से, गैर कानूनी, जैसी करनी वैसी भरनी, घराना, पाप का अंत, हम, शोला और शबनम, जान से प्यारा, आंखे, आदमी खिलौना है, घर घर की कहानी, कुली नं. वन, हीरो नं. वन, आंटी नं. वन जैसी कई शानदार फिल्में हमें दी हैं.

Back to top button