स्वास्थ्य

अगर घर में चाहते है सुख शांति तो इन सात पौधों को आज ही अपने बेडरूम में लगाए, मिलेगा फायदा

आज कल दुनिया भर में घरों के अंदर पौधों को लगाने का क्रेज बढ़ रहा है. यह न सिर्फ घर की सुंदरता बढ़ाते है बल्कि घर में सुकून और शांति का अहसास भी कराते हैं. आज के समय में बाहर बहुत ज्यादा प्रदूषण बढ़ गया है, ऐसे में हर किसी को अपने घर में पौधे जरूर लगाने चाहिए. आप अपने घर या कमरे में ऐसे पौधे लगा सकते है जो बहुत कम रौशनी में भी जिन्दा रहते है.

इतना ही नहीं घर में इंडोर प्‍लांट के होने से थकान भी कम होती है और स्‍ट्रेस भी दूर होता है. इंडोर प्लांट हवा से जहरीले तत्‍वों को फ‍िल्‍टर कर देते हैं. और हमें ताज़ा फ्रेश हवा देते है. अगर आपको धूल-मिट्टी से एलर्जी होती है तो ये पौधे धूल व म‍िट्टी के कणों को भी अपने अंदर समा लेते है. आज हम आपको ऐसे ही इंडोर प्लांट के बारे में बताने जा रहे है जो आपका मूड तो फ्रेश करेगा ही साथ ही शुद्ध हवा भी देंगे.

बैम्‍बू पाम : अगर आपके घर में धुप का आवागमन नहीं है या आप किसी सघन कालोनी या फ्लैट में रहते है तो आप इस पौधे को घर में ला सकते है. ये प्लांट हवा में मौजूद ट्राइकलोरेथ‍िलीन और बेंजीन जैसे तत्वों को खत्म करता है. ये पौधा पूरी तरह से हवा को फ़िल्टर कर देता है. ये हान‍िकारक तत्‍व घर में फर्नीचर से भी न‍िकलते हैं ज‍िन्‍हें साफ करना जरूरी होता है इसल‍िए आप इस पौधे को बेडरूम में फर्नीचर के आसपास सजा सकते हैं.

स्‍नेक प्‍लांट : स्‍नेक प्‍लांट घर के अंदर एयर फ़िल्टर का काम करता है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे ज्यादा देख भाल करने और केयर करने की जरुरत नहीं पड़ती है. ये प्लांट कई दिनों तक बिना पानी के जिन्दा रह लेता है.

ग्रीन स्‍पाइडर प्‍लांट : ग्रीन स्‍पाइडर प्‍लांट भी बंद घरों के अंदर लगाने वाला पौधा है. यह भी हवा को शुध्द करने के काम आता है. इसे आप गर्मी के मौसम में अपने बैडरूम में सज़ा सकते है. क्योंकि इसे ज्यादा पानी नहीं लगता. इसके पत्तों की बनावट मकड़ी के जाल की तरह होता है और इसी से इसका नाम भी पड़ा.

वीप‍िंग फ‍िग : वीप‍िंग फ‍िग बहुत ही काम का प्लांट है. अगर आपका घर किसी कंस्ट्रक्शन साइड पर है या घर के आसपास बहुत धूल रहती है तो आप इसे अपने घर में लगा सकते है. ये धूल के कणों को बाहर करता है. धूल से अमूमन बहुत लोगों को एलर्जी होती है और ऐसे में ये पौधा काम का है. ये प्लांट धूल के कणों को अपने अंदर अवशोषित कर लेता है.

वार्नक ड्रैकेना: अगर आप इस प्‍लांट को अपने बेडरूम में रखेंगे तो ये प्रदूष‍ित हवा से आपको दूर रखेगा. इस पौधे को धूप की जरूरत नहीं होती इसल‍िए इसे बेस्‍ट इंडोर प्‍लांट माना जाता है.

ऑर्किड प्‍लांट : ऑर्किड प्‍लांट को घर में रखने से यह घर को सुन्दर तो बनाता ही है. इसके साथ ही इसे बेडरूम में रखने से ये हवा को भी साफ़ करता है. ये प्लांट हवा में मौजूद जाइल‍िन और टोल्‍यून नाम के दो कंपाउंड को ख़त्म करता है. इसकी वजह से आप साफ़ हवा ले पाएंगे.

पीस लिली : देश में जिन लोगों को भी अस्‍थमा है या ज‍िन्‍हें सांस की तकलीफ है उन्‍हें खासतौर पर ये पौधा बेडरूम में अवश्य लगाना चाह‍िए. ये पौधा कम रोशनी में भी ज‍िंदा रह सकता है.

Back to top button