स्वास्थ्य

एक मिनट में रुक जाएगा बहता खून, बस करना होगा इन 3 में से कोई एक उपाय

इंसान का शरीर बहुत नाजुक होता है। इसे कब क्या हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है। खासकर जब उसे चोट लगती है तो खून पट-पट बहने लगता है। चोट लगना वैसे तो बहुत आम बात है। लेकिन इसे समय रहते अच्छे से ट्रीट न किया जाए तो ये नुकसानदायक भी हो जाती है। जब भी कोई छोटी मोटी चोट लगती है और खून बहने लगता है तो हम कई तरह के घरेलू उपाय भी आजमाते हैं। जैसे कुछ लोग ठंडे बहते पानी के नीचे चोट को धोते हैं।

वैसे जब भी आपको चोट लग जाए तो सबसे पहले घबराए नहीं। दिमाग और हिम्मत से काम लें। यदि चोटी ज्यादा बड़ी और गहरी हो तो तुरंत डॉक्टर पास जाए या एम्बुलेंस को कॉल करें। वहीं चोट छोटी मोटी हो या डाक्टरी इलाज तक आपको बहता खून रोकना हो तो आज हम आपको तीन कारगर उपाय बताने जा रहे हैं। इससे एक मिनट के अंदर ही बहता खून रुक जाएगा। लेकिन हम फिर आप से अनुरोध कर रहे हैं कि ये उपाय सिर्फ हल्की फुल्की चोट के लिए हैं, यदि आपकी चोट गहरी है तो तुरंत चिक‍ित्‍सक सहायता लें।

बहते खून को रोकने के उपाय

कॉफी पाउडर: आमतौर पर लोग कॉफी पाउडर का इस्तेमाल टैस्टी कॉफी बनाने के लिए करते हैं। लेकिन बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि कॉफी पाउडर का उपयोग घाव को जल्द भरने में भी किया जा सकता है। कॉफी में मौजूद एस्ट्रीजेंट गुण कटे पिटे घाव को जल्दी भरने का काम करता है। इसलिए अगली बार कहीं चोट लग जाए तो उस पर कॉफी पाउडर छिड़क दें। खून रुक जाएगा।

टी-बैग: टी-बैग वाली चाय आप में से बहुत से लोगों ने जरूर पी होगी। ये चाय का जायका ही बदल देती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही टी-बैग आपको लगी चोट का खून भी बहना रोक सकता है। इसके लिए आप ठंडे पानी में टी-बैग डुबोकर रख दें। इसके बाद हल्के हाथों से इस टी-बैग को घाव वाली जगह पर दबा दें। आपका बहता खून तुरंत बंद हो जाएगा। ये उपाय बहुत कारगर है। इसे एक बार जरूर आजमाइएगा।

टूथपेस्ट: दांतों को चमकाने के लिए हम सभी टूथपेस्ट का इस्तेमाल जरूर करते हैं। लेकिन ये आपके बहते खून को रोकने का काम भी करता है। कुछ लोगों का दावा है कि टूथपेस्ट को घाव वाली जगह लगाने पर बहता खून रोका जा सकता है। हालांकि इस बात की सत्यता के प्रमाण की पुष्टि हम नहीं करते हैं।

ध्यान रहें ये सभी उपाय इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के आधार पर बताएं गए हैं। इन्हें आजमाने के पहले डाक्टरी सलाह अवश्य लें।

Back to top button