बॉलीवुड

अमिताभ बच्चन को मीडिया ने1 5 साल के लिए कर दिया था बैन, बिग बी ने फिर ऐसे लिया था बदला

बॉलीवुड महानायक देशवासियों के बीच इतने ज्यादा लोकप्रिय हैं कि वे हर अखबार, न्यूज चैनल, मैग्जीन इत्यादि में छाए रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिग बी की लाइफ में एक दौर ऐसा भी आया था जब मीडिया ने उन्हें 15 साल के लिए पूरी तरह बैन कर दिया था। ये तब की बात है जब देश में आपातकाल (इमरजेंसी) लगाया गया था।

अमिताभ बच्चन और राजीव गांधी आपस में अच्छे दोस्त हुआ करते थे। जब देश में इमरजेंसी के समय फिल्मों और फिल्मी दुनिया की मैग्जीन्स पर बैन लगाया गया तो इस गुस्से का शिकार अमिताभ बच्चन हुए। मीडिया ने उन्हें एक-किनारा कर अनऑफिशियली बैन कर दिया। दरअसल मैग्जीन्स एडिटर्स को ऐसा लगा कि अमिताभ गांधी परिवार के सबसे क्लोज़ हैं तो ये सब उन्हीं के सजेशन से हुआ होगा।

1977 में इंदिरा गांधी चुनाव हार गई थी। इसके बाद सिनेब्लिट्ज और स्टारडस्ट जैसी बड़ी मैग्जीन्स द्वारा एक मीटिंग बुलाई गया जिसमें ते किया गया कि वे लोग न तो अमिताभ की खबरें छापेंगे और न ही फोटो मैग्जीन्स में लगाएंगे। हैरत की बात तो ये थी कि अमिताभ को कई दिनों तक अपने ऊपर लगे बैन की जानकारी ही नहीं थी। जब उन्हें इसका पता चला तो उन्होंने गुस्से में किसी भी मैग्जीन को इंटरव्यू देने या उनके लिए फोटोशूट न करने का निर्णय लिया।

मीडिया और अमिताभ के बीच तनाव इतना बड़ गया था कि बिग बी यदि गलती से किसी पब्लिक ईवेंट में फोटो में आ जाते थे तो वे लोग उन्हें क्रॉप कर फोटो डालते थे। अमिताभ को भी इसकी ऐसी आदत हो गई थी कि फोटो सेशन के दौरान वे खुद ही बाकी लोगों से दूर जाकर खड़े हो जाते थे। इस तरह अमिताभ के ऊपर मीडिया का यह बैन लगभग 15 साल तक चलता रहा।

फिर 1982 में ‘कुली’ फिल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन घायल हो गए। उनकी हेल्थ को लेकर पूरे देश में मंदिरों, मस्जिदों और गुरुद्वारों में दुआ मांगी जाने लगी। बिग बी के प्रति फैंस की दीवानगी देख मैग्जीन के मालिकों  का दिल भी पसीज गया। स्टारडस्ट के मालिक नारी हीरा खुद अमिताभ के हालचाल पूछने उनके पास गए। बाद में उन्होंने अमिताभ के ऊपर लगा बैन हटाते हुए अमिताभ बच्चन का एक स्पेशल एडिशन भी निकाला।

अमिताभ ने स्टारडस्ट के मालिक नारी हीरा से पूछा कि आप तो मुझ से नाराज थे फिर मेरे ऊपर आर्टिकल क्यों लिखा? इस पर उन्होंने जवाब दिया कि हम चाहते थे कि आप फेल हो जाएं, ये नहीं चाहते थे कि आप मर जाएं। अब यहां दोनों के बीच के गिले-शिकवे तो दूर हो गए लेकिन मीडिया का बैन बरकरार रहा।

1989 में अमिताभ का नाम बोफोर्स घोटाले के चलते बहुत उछला। ऐसे में उन्होंने ‘अजूबा’ फिल्म सेट पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस रखी। इसमें उन्होंने अपनी सफाई देते हुए कहा कि मैन राजनीति पहले ही छोड़ चुका हूँ। इमरजेंसी के दौरान मीडिया पर लगे बैन और सेंशरशिप से मेरा कोई लेना देना नहीं है। बस इसके बाद मीडिया ने बिग बी के ऊपर लगाया गया बैन खत्म कर दिया।

 

हालांकि भावना सोमाया की किताब ‘अमिताभ बच्चन : द लीजेंड’ में बिग बी पर लगे बैन की असली वजह सामने आई। दरअसल दिलीप कुमार ने स्टारडस्ट मैग्जीन के शो को बॉयकाट कर रखा था। इसमें उनके अच्छे दोस्त अमिताभ बच्चन ने भी साथ दिया था। जब मैग्जीन को इसकि भनक लगी तो उन्होंने दोनों सुपरस्टार्स को बैन कर दिया। लेकिन अमिताभ ने बाद में इस बैन को इमरजेंसी से कनेक्ट कर दिया।

Back to top button