स्वास्थ्य

कड़वा है लेकिन स्वास्थ्य का खजाना है, इन 5 कड़वी चीजों को डाइट में करें शामिल, मिलेंगे कई फायदे

मौजूदा समय में सभी लोग अपनी सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए बहुत सी चीजों का सेवन करते हैं। कुछ चीजें स्वाद में मीठी होती हैं तो कुछ चीजें स्वाद में कड़वी भी होती हैं परंतु स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखना है तो इसके लिए स्वाद नहीं देखा जाता। ज्यादातर लोग खाने में स्वादिष्ट लगने वाली चीजों का सेवन करते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए कई बार हानिकारक भी साबित होती हैं परंतु कुछ कड़वी चीजें ऐसी होती हैं जो भले ही स्वाद में अच्छी ना लगें, परंतु उनसे हमें स्वास्थ्य संबंधित बहुत से फायदे मिलते हैं।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसी 5 कड़वी चीजों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो स्वाद में भले ही कड़वा है लेकिन स्वास्थ्य के लिए खजाना है। अगर आप इन चीजों को अपनी डेली डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपको सेहत से जुड़े हुए कई जबरदस्त फायदे मिलेंगे।

करेला

करेला का स्वाद बहुत कड़वा होता है परंतु करेले में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। अगर आप करेले का सेवन करते हैं तो इससे आपको बहुत से स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे। आपको बता दें कि करेले में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी मौजूद होता है। इसके अलावा करेले में कैलोरीज की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। अगर किसी व्यक्ति का वजन अधिक है और वह अपने वजन को कम करने की कोशिश में लगा हुआ है तो ऐसी स्थिति में करेले को अपनी डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए। करेला डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना गया है।

कॉफी

कॉफी के सेवन से एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं। कॉफी काफी कड़वा होता है परंतु स्वास्थ्य के लिए यह बहुत ही अच्छा माना गया है। आपको बता दें कि कॉफी में पॉलिफेनॉल्स पाया जाता है। यह एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो हमारे शरीर में होने वाले ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाने में मदद करता है। अगर कॉफी का सेवन किया जाए तो इससे हृदय से संबंधित समस्या और डायबिटीज जैसी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। एक अध्ययन में इस बात का खुलासा किया गया है कि अगर रोजाना एक कप कॉफी का सेवन किया जाए तो इससे डायबिटीज, कैंसर और दिल से जुड़ी हुई समस्याओं का खतरा कम हो सकता है प.रंतु कॉफी का सेवन सीमित मात्रा में ही कीजिए, तभी आपको फायदा मिल पाएगा और आप इस बात का ध्यान रखें कि दूध, चीनी या क्रीम मिलाकर इसका स्वाद बदलने की कोशिश मत कीजिए। कॉफी का कड़वा स्वाद फायदेमंद होता है।

मेथी का दाना

अगर मेथी के दानों को कच्चा खाया जाए तो इससे स्वास्थ्य संबंधित बहुत से फायदे मिलते हैं परंतु मेथी का दाना स्वाद में इतना कड़वा होता है कि कच्चा खाना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। आपको बता दें कि मेथी दाना में मिनरल्स, विटामिंस और घुलनशील डाइट्री फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। अगर इसका सेवन किया जाए तो कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। इतना ही नहीं बल्कि शुगर लेवल को कंट्रोल कर इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए मेथी के दाने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। मेथी का दाना खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता मिलती है।

एपल साइडर विनेगर

एपल साइडर विनेगर का सेवन करने से भी स्वास्थ्य संबंधित बहुत से फायदे मिलते हैं। यह सेब का सिरका होता है, जिसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं। अगर इसका सेवन किया जाए तो वजन घटाने में सहायता मिलती है। इतना ही नहीं बल्कि बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी यह मदद करता है। अगर एपल साइडर विनेगर का सेवन किया जाए तो ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है और हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में भी सहायकमंद माना गया है परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि 1 से 2 चम्मच से ज्यादा इसका सेवन भूलकर भी मत कीजिए अन्यथा फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।

ग्रीन टी

ऐसे बहुत से लोग हैं जो ग्रीन टी का सेवन करना पसंद करते हैं। आपको बता दें कि ग्रीन टी में कैटेचिन और पॉलिफेनॉल पाया जाता है, जिसकी वजह से इसका स्वाद प्राकृतिक रूप से थोड़ा कड़वा रहता है। अगर ग्रीन टी का सेवन किया जाए तो इससे वजन घटाने में सहायक मिलती है। इतना ही नहीं बल्कि इसके अनेकों फायदे भी हैं। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, जो कई तरह के कैंसर को रोकने में सहायता करता है। ग्रीन टी हार्ट अटैक के खतरे से भी बचा सकती है परंतु इसकी मात्रा का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है।

Back to top button