समाचार

जानें क्यों 60 साल से कम होने के बाद भी केजरीवाल ने लगवाया कोरोना का टीका, बताई ये वजह

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है। अरविंद केजरीवाल के अलावा इनके माता पिता गीता देवी और गोविंद राम केजरीवाल ने भी आज कोरोना वायरस वैक्सीन ली है। जानकारी के अनुसार इन्होंने दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में ये वैक्सीन लगाई है। इस अस्पताल में  सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जा रही है। वहीं अब ये 28 दिनों बाद दूसरी डोज लगवाएंगे।

वैक्सीन लगाने के बाद केजरीवाल ने संवाददाताओं से कहा कि आज मेरे माता-पिता और मैंने टीका लगवाया है। हम सभी ठीक हैं। टीके के बारे में अब कोई संदेह नहीं रहना चाहिए। मेरा अनुरोध है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग टीकाकरण करवाएं।’ मुख्यमंत्री ने कहा कि आवश्यकता महसूस होने पर दिल्ली सरकार जनता के लिए और अधिक टीकाकरण केंद्र खोलेगी।

इस वजह से केजरीवाल ने लगवाया टीका

45 से 59 वर्ष की आयु के जिन लोगों को पहले से कोई बीमारी है। उन्हें भी दूसरे चरण के तहत कोरोना वैक्सीन दी जा रही है। केजरीवाल शुगर की बीमारी से ग्रस्त हैं। इसलिए आज इन्होंने अपने माता पिता के साथ जाकर ये वैक्सीन ली। इनके माता-पिता की उम्र 60 वर्ष के पार है ऐसे में उन्होंने सीनियर सिटिजन होने के नाते टीका लगवाया।


कोरोना वायरस का दूसरा चरण शुरू हो गया है और इस चरण में कई सारे लोगों द्वारा कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है। दिल्ली के 192 अस्पतालों में टीका लगाया जा रहा है। दिल्ली के एक-एक अस्पताल में हर दिन 200 से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। राजधानी के सर गंगा राम अस्पताल की नोडल ऑफिसर डॉ. शालिनी चावला ने बताया कि वहां रोजाना लगभग 200 लोग कोरोना टीका लगवाने पहुंच रहे हैं। वहीं वैक्सीन लगने के बाद बुजुर्गों को आधे घंटे के लिए अस्पताल में ही रखा जा रहा है। उसके बाद सब सामान्य रहने पर उन्हें घर भेजा जाता है। अबतक किसी भी वैक्सीन लगवाने वाले को वहां किसी तरह की परेशानी नहीं हुई है।

वहीं लोकनायक अस्पताल प्रबंधन के अनुसार वहां कई ऐसे सीनियर भी पहुंच रहे हैं जिनको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना नहीं आता। लेकिन अस्पताल में मौजूद स्टाफ उनकी भी मदद कर रहा है। ठीक इसी तरह दिल्ली एम्स, सफदरजंग, आरएमएल, लेडी हार्डिंग, डीडीयू सहित अन्य अस्पतालों में भी स्थिति देखने को मिल रही है।

गौरतलब  है कि दिल्ली में 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू हुआ था। शुरूआती दिनों में स्वास्थ्य कर्मचारियों और फिर फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन दी गई थी। वहीं बीते सोमवार को दूसरा चरण शुरू हुआ है और इस चरण के तहत पीएम मोदी ने भी कोरोना की वैक्सीन लगाई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार एक केंद्र पर कम से कम 100 लोगों को वैक्सीन तो लग ही रहा है।

Back to top button