समाचार

नक्सली हमले से दहला छत्तीसगढ़ : CRPF के 24 जवान शहीद, दिल्ली में बुलाई गई इमरजेंसी मीटिंग!

नई दिल्ली – नक्सलियों द्वारा सोमवार को छत्तीसगढ़ के सुकमा में घात लगाकर किए गए हमले में CRPF के 24 जवान के शहीद हो गए हैं और कई जवान घायल भी हुए हैं। नक्सलियों ने दोपहर डेढ़ बजे करीब यह हमला सुकमा में चिंतागुफा के पास किया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हमला करने वाले नक्सलियों की संख्या करीब 300 थी। इन्होंने 50-50 की तीन टुकड़ियों में बंटकर जवानों को घेरकर अंधाधुध फायरिंग की और जवानों के हथियार भी लूट लिए। गौरतलब है कि इसी जगह पर साल 2010 में भी हमला हुआ था जिसमें 76 जवान शहीद हो गए थे। पुलिस के मुताबिक ये जवान सड़क निर्माण की सुरक्षा में लगे थें और हमले के वक्त खाना खाने की तैयारी कर रहे थे। Naxal attack in dornapal sukma.

मुख्यमंत्री रमन सिंह पहुंचे दिल्ली, हो रही है आपात बैठक –

मुख्यमंत्री रमन सिंह हमले के तुरंत बाद दिल्ली पहुंच गए हैं और उन्होंने अधिकारियों की आपात बैठक भी बुलाई है। गृह मंत्रालय ने भी इस मामले की समीक्षा के लिए आपात बैठक बुलाई है। गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर कल सुकमा जाएंगे। उनके साथ CRPF के डीजी भी जाएंगे और हालात का जायजा लेंगे।

बताया जा रहा है कि हमले के वक्त CRPF की 74वीं बटालियन के 90 जवान रोड ओपनिंग के लिए निकले थे। जहां पर घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने पहले बम ब्लास्ट किया और फिर फायरिंग शुरू कर दी। हालांकि, जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की लेकिन, अचानक हुए इस हमले में उन्हें ज्यादा कुछ करने का समय नहीं मिला। हमले में घायल हुए कई जवानों की स्थिति गंभीर है।

नक्सलियों ने अचानक किया हमला –

गौरतलब है कि सुकमा में ही 11 मार्च को भी नक्सलियों ने जवानों पर हमला किया था। जिसमें 12 जवान शहीद हो गए थे। सोमवार को नक्सलियों उस वक्त हमला किया जब सीआरपीएफ के जवान खाना खा रहे थे। गंभीर रूप से घायल जवानों को हेलिकॉप्टर से रायपुर भेजा गया है।

जहां पर हमला हुआ वहां पर ये जवान सड़क के काम की सुरक्षा के लिए तैनात थें। घायल हुए जवानों में एएसआई आरपी हेमबरम, एचसी राम मेहर, सिटी स्वरूप कुमार, सिटी मोहिंदर सिंह, सीटी जितेंद्र कुमार की हालत ज्यादा नाजुक है। सीटी शेर मोहम्मद, सिटी लाटो ओरोन की हालत खतरे से बाहर है।

Back to top button