राशिफल

इस दिन बुध देव करेंगे राशि परिवर्तन, इन 5 राशियों का होगा कल्याण, सभी राशि वाले जानें अपना हाल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति लगातार बदलती रहती है जिसकी वजह से सभी राशियों के लोगों के जीवन पर कुछ ना कुछ प्रभाव अवश्य पड़ता है। यदि किसी व्यक्ति की राशि में ग्रहों की चाल ठीक है तो इसकी वजह से जीवन में शुभ परिणाम मिलते हैं परंतु ग्रहों की चाल ठीक है ना होने के कारण जीवन में बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं। बदलाव प्रकृति का नियम है और यह निरंतर चलता रहता है। इसको रोक पाना संभव नहीं है।

ज्योतिष गणना के अनुसार 11 मार्च महाशिवरात्रि के पर्व पर बुद्धि और वाणी के कारक बुध देव अपनी राशि बदल रहे हैं। इस दिन बुध ग्रह मकर राशि से कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे, जिसका प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं बुध ग्रह की राशि परिवर्तन से किन राशियों पर शुभ-अशुभ असर पड़ने वाला है।

आइए जानते हैं बुध ग्रह की राशि परिवर्तन से किन राशियों पर पड़ेगा शुभ प्रभाव

मेष राशि वाले लोगों को बुध ग्रह की राशि परिवर्तन की वजह से शुभ फल की प्राप्ति होगी। आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। परिवार के लोगों के बीच आपसी तालमेल बेहतर रहेंगे। बड़े भाइयों के साथ चल रहे मतभेद खत्म हो सकते हैं। विद्यार्थियों को किसी प्रतियोगिता में बैठने का अवसर मिल सकता है। छात्रों के लिए बुध ग्रह का राशि परिवर्तन बहुत ही शुभ नजर आ रहा है। आपका मन पढ़ाई में लगेगा।

वृषभ राशि वाले लोगों के लिए बुध का राशि परिवर्तन अच्छा साबित होगा। कार्य क्षेत्र में सफलता मिलने के प्रबल योग नजर आ रहे हैं। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी। आप विषम परिस्थितियों का सामना करने में सक्षम रहेंगे। जमीन-जायजाद से जुड़े हुए मामलों का निपटारा हो सकता है। आर्थिक स्थिति प्रबल रहेगी। धन कमाने के जरिए बढ़ेंगे।

मिथुन राशि वाले लोगों का समय भाग्यशाली साबित होगा। बुध की राशि परिवर्तन की वजह से विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं। दैनिक कार्यों में बढ़ोतरी होगी, जिसका आगे चलकर आपको अच्छा लाभ मिल सकता है। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों को प्रतियोगिता में अच्छी सफलता मिलने के योग नजर आ रहे हैं। किस्मत का पूरा सहयोग मिलेगा। पारिवारिक माहौल खुशहाल रहेगा।

कन्या राशि वाले लोगों के लिए बुध ग्रह का गोचर लाभकारी सिद्ध होगा। आपको कई क्षेत्रों से लाभ मिलने की संभावना नजर आ रही है। किसी पुरानी बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। आप अपने शत्रुओं को परास्त करेंगे। कोई नया व्यापार शुरू कर सकते हैं, जिसका आपको बेहतरीन फायदा मिलेगा। प्रभावशाली लोगों से संपर्क बनेंगे। दांपत्य जीवन में बेहतर तालमेल बने रहेंगे। प्रेम जीवन में सुधार आएगा।

मकर राशि वाले लोगों के ऊपर बुध ग्रह के गोचर की वजह से शुभ प्रभाव पड़ेगा। आपको आर्थिक तरक्की मिलने के योग नजर आ रहे हैं। अपनी वाणी कुशलता एवं सौम्य स्वभाव के बल पर विषम परिस्थितियों पर भी विजय प्राप्त कर सकते हैं। परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। किस्मत पूरा साथ देगी। व्यापार में लाभ की स्थिति बन रही है। आपके व्यापार में विस्तार होगा। प्रभावशाली लोगों से संपर्क बनेंगे।

आइए जानते हैं बाकी राशियों की कैसी रहेगी स्थिति

कर्क राशि वाले लोगों को बुध की राशि परिवर्तन की वजह से स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहने की आवश्यकता है। मौसम परिवर्तन से जुड़ी हुई बीमारियां उत्पन्न होने की संभावना नजर आ रही है। जमीन जायजाद से जुड़े हुए मामलों में परेशानियां उत्पन्न हो सकती है। आपको अपनी फिजूलखर्ची पर नियंत्रण रखना होगा। जहां जरूरत हो वहीं पर पैसा खर्च कीजिए अन्यथा आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

सिंह राशि वाले लोगों का समय सामान्य रहेगा। शादी-विवाह से संबंधित वार्ता सफल हो सकती है। घर में कोई मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन होने की संभावना है। संतान से संबंधित चिंता कम होगी। आप अपने काम में जल्दीबाजी ना करें अन्यथा आपका काम बिगड़ सकता है। नौकरी के क्षेत्र में बड़े अधिकारियों के साथ बेहतर तालमेल बनाकर रखना होगा। गाड़ी चलाते समय सतर्क रहें।

तुला राशि वाले लोगों का समय सामान्य रहेगा। बुध की राशि परिवर्तन की वजह से घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। नौकरी-व्यापार में लाभ की स्थिति बन रही है। किसी करीबी मित्र से किसी बात को लेकर बहसबाजी हो सकती है, जिससे आपका मन काफी हताश रहेगा। आप अपने गुस्से और वाणी पर नियंत्रण रखें। प्रेम संबंध अच्छे रहेंगे। विवाह योग्य लोगों को विवाह का अच्छा प्रस्ताव मिल सकता है।

वृश्चिक राशि वाले लोगों का समय काफी हद तक ठीक-ठाक नजर आ रहा है। माता-पिता का आशीर्वाद प्राप्त होगा। संपत्ति से जुड़ा हुआ लाभ मिलने की संभावना है। दोस्तों के साथ घूमने-फिरने की योजना बन सकती है। अगर आप किसी यात्रा पर जा रहे हैं तो यात्रा के दौरान सावधानी बरतें क्योंकि सामान चोरी या गुम होने की संभावना नजर आ रही है।

धनु राशि वाले लोगों का समय उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। धर्म-कर्म के कामों में आपका अधिक मन लगेगा। जरूरतमंद लोगों की सहायता करने का मौका मिल सकता है। आपके पराक्रम में वृद्धि होगी। भाई-बहनों के साथ मतभेद होने की संभावना है। आप किसी भी प्रकार के वाद-विवाद को बढ़ावा मत दीजिए। आपको अपने गुस्से और वाणी पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है।

कुंभ राशि वाले लोगों का समय मध्यम फलदाई रहेगा। संतान से संबंधित चिंता से छुटकारा मिल सकता है। विद्यार्थियों को किसी प्रतियोगी परीक्षा के लिए कठिन मेहनत करनी पड़ेगी परंतु आपकी मेहनत रंग लाएगी। नौकरी के क्षेत्र में पदोन्नति मिलने की संभावना है। सरकारी क्षेत्र में कार्यरत लोगों को अपने सभी कार्य समय पर पूरे करने होंगे। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। आमदनी के अनुसार खर्चों पर काबू रखें।

मीन राशि वाले लोगों को बुध की राशि परिवर्तन की वजह से फिजूलखर्ची का सामना करना पड़ सकता है। आर्थिक फैसले लेते समय सावधानी बरतें। कोर्ट कचहरी के मामलों से दूर रहना होगा। आप किसी भी झगड़े विवाद में ना पड़े। परिवार के सभी लोगों के बीच बेहतर तालमेल बनाकर चलें। कोई भी बड़ा निवेश करने से बचना होगा। वाहन प्रयोग में सावधानी बरतें।

Back to top button