बॉलीवुडराजनीति

जब पैसे होने के बावजूद अमिताभ ने नहीं की अमर सिंह की मदद, ऐसे बिखर गया दो दिग्गज़ों का याराना

भारतीय राजनीति में समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता अमर सिंह एक बड़ा नाम रह चुके हैं. अमर सिंह का रूतबा सियासी जगत के साथ ही उद्योग, खेल और सिनेमा जगत में भी था. बॉलीवुड के कई बड़े दिग्गज से अमर सिंह का ख़ास दोस्ताना था. हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता और अमर सिंह में तो कभी बहुत गहरी दोस्ती हुआ करती थी. अमर सिंह ने अमिताभ को बड़े भाई की संज्ञा तक दी थी, हालांकि दोनों के रिश्तों में दरार उस समय आ गई थी, जब अमर सिंह ने समाजवादी पार्टी छोड़ दी थी.

अमर सिंह और अमिताभ बच्चन के बीच दोस्ती कितनी गहरी थी इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि अमिताभ के घर में एक कमरा अमर सिंह के लिए रिजर्व रहता था. ऐसा इसलिए क्योंकि जब भी अमर सिंह मुंबई आए तो वे होटल में न रुके बल्कि बिग बी के घर में रहे. अमिताभ के साथ ही अमर सिंह के अमिताभ के परिवार से भी बेहद मधुर संबंध रहे थे, लेकिन ऐसा क्या हुआ कि बच्चन परिवार और अमर सिंह का मजबूत रिश्ता ख़त्म हो गया.

दरअसल, जब अमिताभ बच्चन और अमर सिंह के बीच रिश्ते का अंत हो गया तो इस रिश्ते के ख़त्म होने के पीछे कई वजह सामने आई. ऐसे ही बताया गया कि जब समाजवादी पार्टी से अमर सिंह को बाहर का रास्ता देखना पड़ा था तो इसके बाद अमर सिंह और अमिताभ का रिश्ता ख़त्म होने की कगार पर आ गया था.

अमर सिंह को समाजवादी पार्टी ने बाहर का रास्ता दिखाया था, अमर सिंह की जब सपा से विदाई हो गई थी तो उनके साथ ही जया प्रदा ने भी सपा से इस्तीफा दे दिया था. लेकिन जया बच्चन ने ऐसा नहीं किया था. वे मुलायम सिंह के साथ पार्टी के लिए खड़ी रही और इससे अमर सिंह को तगड़ा झटका लगा. दरअसल, अमर सिंह को यह लग रहा था कि जया बच्चन भी सपा छोड़ देगी हालांकि उन्होंने ऐसा नहीं किया.

अमर सिंह ने अमिताभ से भी कहा कि जया बच्चन को भी कहे कि सपा से इस्तीफा दे दें हालांकि जाया ने ऐसा नहीं किया और यह बात अमर सिंह को नागवार गुजरी. अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए अमर सिंह ने कहा कि, जया बच्चन को मैं ही राजनीति में लाया था. सपा भी उन्हें मैंने ही ज्वाइन करवाई थी और उन्हें राज्यसभा सांसद भी बनवाया. जया के फ़ैसले से अमर सिंह नाख़ुश थे और बच्चन परिवार से उनकी दूरियां बढ़ने लगी.

अमर सिंह और अमिताभ बच्चन का रिश्ता टूटने के बाद अमर सिंह से कई साक्षात्कार में इसका कारण भी पूछा गया. अपने कई साक्षात्कार में अमर सिंह ने इसे लेकर तमाम बातें की. इसी दौरान अमर सिंह ने यह भी कहा कि, पैसों के मामले में अमिताभ बच्चन असुरक्षित महसूस करते हैं.

अमिताभ ने नहीं की अमर सिंह की मदद…

अमर सिंह एक बार अपने साक्षात्कार में कह चुके हैं कि, एक बार उन्हें कुछ पैसों की आवश्यकता थी और ऐसे में उन्होंने अमिताभ से कुछ पैसे मांगे. लेकिन अमिताभ बच्चन ने पैसे होने के बावजूद उन्हें पैसे नहीं दिए और उनकी मदद से इंकार कर दिया. अमर सिंह को अमिताभ का यह रवैया बिलकुल रास नहीं आया. दरअसल, 90 के दशक की शुरुआत में जब अमिताभ आर्थिक समस्या से जूझ रहे थे, तब उनके बुरे वक्त में अमर सिंह ही उनका सहारा बने थे और उन्हें परेशानी से बाहर ले आए थे.

अमिताभ बच्चन भी खुद इस बात को कई बार स्वीकार कर चुके हैं कि, उनके बुरे दौर में अमर सिंह ने उनकी मदद की थी. उन्हें आर्थिक संकट से बाहर निकाला था. बिग बी भी यह तक कह चुके हैं कि, अगर उन्हें अमर सिंह का साथ न मिला होता तो वे सड़क पर आ जाते.

Back to top button