स्वास्थ्य

औषधीय गुणों से भरपूर होती है सुपारी, जानें स्वास्थ से जुड़ें इसके बेहतरीन फायदें, ये है लाभ

पान, एक ऐसी डिश जीका नाम सुनकर अमूमन हर किसी के मुँह में पानी आ ही जाता होगा. पान खाना हर किसी को पसंद है. पान का स्वाद ही कुछ ऐसा है, अगर एक बार किसी के मुँह में चला जाए तो वह व्यक्ति उसे दोबारा खाएं बिना नहीं रह सकता है. पान का उपयोग पूजा में भी होता है. पान के साथ एक विशेष चीज़ हमेशा इस्तेमाल होती है और वह है सुपारी.

खानेवाले पान में भी सुपारी पाई जाती है और अक्सर आपने पूजा के वक़्त पंडित को कहते हुए सुना होगा. पान सुपारी दीजिये. पान का पत्ता कितना लाभकारी होता है. इसके कितने फायदें होते है ये तो अमूमन सभी को पता होता ही है. क्या आपको पता है सुपारी भी औषधीय गुणों से काफी भरपूर होती है. हम आपको सुपारी के ऐसे ही फायदें बताने जा रहे है, जिसे जानकर आप चौक जायेंगे.

मामूली सी दिखने वाली सुपारी को एनीमिया, पाचन और कब्ज जैसी कई बिमारियों का इलाज़ माना जाता है. इसमें मौजूद कई तरह के विटामिन्स आपके स्वास्थ के लिए बहुत अच्छे होते हैं. हम आपको बताने जा रहे है सुपारी के ऐसे ही फायदे जिसे जानकर आप सुपारी खाना जरूर पसंद करेंगे.

पेट की समस्या से दिलाती है निजात
सुपारी का सेवन करने से पेट की समस्या में आराम मिलता है. खासतौर से कब्ज की परेशानी से जूझ रहे लोग सुपारी का सेवन अवश्य करें. सुपारी का सेवन करने से पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है. इसके अलावा सुपारी आपके मुँह के छालों को ठीक करने में भी मदद करती है. अगर आपके मुंह या होंठों में छाले हो गए हो तो पान, कथ्था और सुपारी खाने से इस परेशानी से आपको आराम मिल सकता है. आप पान के पत्ते के साथ सुपारी का सेवन करे आपको छालों में आराम मिलेगा.

शरीर के दर्द में देती है जल्द आराम
अगर आप पीठ दर्द या फिर किसी अन्य दर्द की परेशानी से जूझ रहे है तो आपको दर्द से छुटकारा पाने के लिए सुपारी का सेवन करना चाहिए. औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण सुपारी, पीठ दर्द, जोड़ों के दर्द और सिर दर्द में जल्द से जल्द आराम पहुँचाती है. इसे खाने से मांसपेशियों के दर्द में भी आराम मिलता है.

कब्ज की समस्या नहीं होगी
अगर आप कई दिनों इ कब्ज से परेशान हो रहे है तो सुपारी आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकती है. रोजाना एक से दो टुकड़ा सुपारी के चबाने से शरीर के सभी टॉक्सिन्स बाहर निकल सकते हैं और आपको कब्ज की समस्या से जल्द से जल्द निजात मिल जाती है.

दांतों के लिए लाभदायक होती है.
जी हाँ चौकिये मत सुपारी दाँतों को खराब नहीं बल्कि मजबूत बनाती है. सुपारी में एन्थेलमिंटिक का प्रभाव होता है, जो दांतों पर जमने वाले कैविटी को रोकता है और उन्हें स्ट्रांग करता है. सुपारी दाँतों पर पीलापन भी जमने नहीं देती. भारत में कई लोग इसके चूर्ण को दाँतों को साफ करने के लिए भी इस्तेमाल करते है.

Back to top button