समाचार

SBI सस्ते दामों पर नीलाम कर रहा है प्रॉपर्टी, खरीदने के लिए आपको बस करना होगा ये काम

जो लोग प्रॉपर्टी खरीदने का सोच रहे हैं, उन्हें SBI की ओर से शानदार मौका दिया जा रहा है और घर बैठे कोई भी प्रॉपर्टी खरीद सकता है। दरअसल SBI गिरवी रखी गई प्रॉपर्टी की नीलामी कर रहा है और इस नीलामी के तहत आप संपत्ति खरीद सकते हैं। SBI के द्वारा हाउसिंग, रेजिडेंशियल, कमर्शियल, इंडस्ट्रियल जैसी प्रॉपर्टी की नीलामी की जा रही है, जो कि 5 मार्च को होगी। ऐसे में आप चाहें तो इस नीलामी में हिस्से ले सकते हैं और संपत्ति खरीद सकते हैं।

नीलामी में शामिल होने के लिए शर्तें

ई-नीलामी में शामिल होने से कुछ शर्ते जुड़ी हुई हैं। जो कि इस प्रकार है

  • ई-नीलामी में हिस्सा लेने के लिए अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट (EMD) जमा करवानी होगी।
  • ई-नीलामी में हिस्सा लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें और ब्रांच पर KYC की पूरी डिटेल जमा करें।
  • वैलिड डिजिटल सिग्नेचर जरूरी होगा। अगर आप नीलामी में हिस्सा लेना चाहते हैं तो ई-आक्सनर्स या किसी दूसरी मान्य एजेंसी में जाकर अपना डिजिटल सिग्नेचर ले सकते हैं।
  • ब्रांच पर EMD और KYC डॉक्युमेंट्स जमा करने के बाद ई-नीलामी करने वालों की ओर से बिडर्स के ईमेल ID पर लॉगिन ID और पासवर्ड भेज दिया जाएगा। जिसके जरिए नीलामी में आप हिस्सा ले सकते हैं।

याद रखें कि ये प्रापर्टी देश के अलग-अलग शहरों में हैं। इसलिए आप अपने शहर और लोकेशन के हिसाब से बोली लगाएं। बैंक द्वारा कौन-कौन से प्रॉपर्टी बेची जा रही है। इसकी जानकारी बैंक की वेबसाइट पर जाकर मिल जाएगी।  वेबसाइट पर आपको प्रॉपर्टी के लिए रिजर्व प्राइस का भी पता चल जाएगा।

नीलामी होने वाली प्रापर्टी के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इन लिंक पर जा सकते हैं।  https://www.bankeauctions.com/Sbi और  https://ibapi.in/। इन लिंक पर जाकर आपको प्रापर्टी के बारे में जानकारी मिल जाएगी।SBI की तरफ से हेल्पलाइन नंबर- (033-40602403/40067351/40628253/40645316/40645207/40609118 भी जारी किया गया है। इस पर कॉल करके आप जानकारी हासिल कर सकते हैं और पूरी प्रक्रिया का पता कर सकते हैँ।

इस वजह से की जा रही है नीलामी

SBI समय-समय पर डिफॉल्टर से रिकवरी के लिए मॉर्गेज प्रॉपर्टी की नीलामी करता है। यानी जो लोग बैंक के पैसे नहीं चुका पाते हैं, उनकी संपत्ति को बैंक द्वारा नीलाम किया जाता है और संपत्ति को बेचकर बैंक अपनी बकाया राशि वसूल करता है। इस ई-नीलामी में देश का कोई भी नागरिक हिस्सा ले सकता है।

Back to top button