विशेष

LIC की ये शानदार स्कीम, बस एक बार पैसा देना है, फिर जीवनभर 4 हजार रुपये महीने मिलते रहेंगे

बुढ़ापा आते ही व्यक्ति के काम काज करने की क्षमता कम हो जाती है। ऐसे में अपने अंतिम दिनों में उसे जीने के लिए दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है। कुछ पुराने सरकारी कर्मचारियों को तो पेंशन भी मिलती है, लेकिन अब ये सिस्टम भी बंद हो गया है। फिर प्राइवेट जॉब करने वालों के लिए भी पेंशन की दिक्कत रहती ही है। ऐसे में आप एलआईसी का जीवन अक्षय प्लान (LIC Jeevan Akshay Scheme) ले सकते हैं।

एलआईसी के जीवन अक्षय प्लान में आपको जीवनभर पेंशन मिलती रहती है। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा जारी की गई इस वन टाइम इवेस्टमेंट प्लान (Life Time Income Scheme) में आपको एक बार पैसा लगाना है और फिर आपको जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी।

एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी में यदि आप एक बार निवेश करते हैं तो आपको लाइफ टाइम 4 हजार रुपये महीने मिलते रहेंगे। इसके लिए आपको अपने जीवन अक्षय (Jeevan Akshay) प्लान में 1 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम देना होगा। वैसे इसमें कई दस अलग अलग विकल्प भी मिलते हैं। इसमें यदि आप एन्युटी पेबल फॉर लाइफ एट ए यूनिफॉर्म रेट का विकल्प चुनते हैं तो आपको जीवनभर महीने की चार हजार रुपए पेंशन मिलेगी।

इस प्लान में आप वार्षिक आधार पर भी पेंशन ले सकते हैं। इसमें आपको हर साल 57,640 रुपए मिलेंगे। यदि आप इसे छमाही आधार पर लेना चाहते हैं तो 28,260 मिलेंगे और वहीं तिमाही आधार पर पैसा लेने पर 13,980 रुपए आपके खाते में जमा होंगे। इसी आधार पर महीने की पेंशन लेने पर आपको हर महीने 4,630 रुपए दिए जाएंगे।

जीवन अक्षय पॉलिसी में निवेश करने के लिए आपकी उम्र 30 साल से 85 वर्ष होना चाहिए। इस स्कीम में सालाना, छमाही, तिमाही या हर महीने पेंशन लेने के अलावा और भी कई फायदे मिलते हैं। जैसे एक बड़ा फायदा ये है कि पॉलिसी लेने के महज तीन महीने बाद आप लोन के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं। ये स्कीम आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से ले सकते हैं।

अब आप में से बहुत से लोगों के मन में ये सवाल भी उठ रहा होगा कि इस स्कीम में कितने समय तक पेंशन मिलती रहेगी। दरअसल ये स्कीम पॉलिसीधारक को जीनव भर पैसा देने का वादा करती है लेकिन पॉलिसीधारक का निधन हो जाए तो पैसा आना बंद हो जाएगा। मतलब जब तक पॉलिसीधारक जीवित रहेगा तभी तक उसे पेंशन मिलती रहेगी।

तो देर किस बात की? आज ही एलआईसी ऑफिस जाइए और इस स्कीम को ले लीजिए।

Back to top button