विशेष

रईसी के मामले में दोनों समधियों को जोरदार पटखनी देते हैं अंबानी, इतनी संपत्ति के हैं मालिक

रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी अपनी रईसी के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है. हर समय वे चर्चा में बने रहते हैं. फ़िलहाल वे अपने घर के बाहर हाल ही में पाई गई दो संदिग्ध गाड़ियों के चलते सुर्ख़ियों में बने हुए हैं. बता दें कि, 25 फरवरी को रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के बाहर आधी रात को दो संदिग्ध गाड़ी एक स्कॉर्पियो और एक इनोवा पाई गई थी. इसकी जिम्मेदारी जैश उल हिंद ने ली थी.

बता दें कि, मुकेश अंबानी का सुर्ख़ियों में रहना आम बात है. उनके साथ ही उनका परिवार भी हमेशा लाइम लाइट बटोरते रहता है. वहीं आज हम आपको उनके दोनों समधियों के बारे में बताने जा रहे हैं. मुकेश अंबानी के दो समधी अजय पीरामल और रसेल मेहता है. अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल से मुकेश की बेटी ईशा की शादी हुई है, जबकि रसेल मेहता मुकेश के बेटे आकाश के ससुर हैं. हालांकि मुकेश अंबानी के दोनों ही समधी उनसे पैसों के मामले में बहुत पीछे है. तो आइए आज आपको इनकी संपत्ति के बारे में बताते हैं…

बात मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी के ससुर और आनंद पीरामल के पिता अजय पीरामल की करें तो वे वे पीरामल ग्रुप के मुखिया है. वे भारत के सबसे अमीर लोगों की सूची में 50वां स्थान रखते हैं. उनकी संपत्ति 3.6 बिलियन डॉलर बताई जाती है. 1977 में 22 साल की उम्र में अजय पीरामल ने अपने पारिवारिक कपड़ा व्यापर से बिजनेस की दुनिया में काम करना शुरू कर दिया था. उन्होंने अपने कार्य क्षेत्र का विस्तार करते हुए आगे जाकर फार्मा क्षेत्र में भी काम किया. बताया जाता है कि, आज आनंद पीरामल की कंपनी 30 देशों में कार्यरत है.

वहीं मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी के ससुर रसेल मेहता की बात करें तो वे रोजी ब्लू इंडिया नाम की कंपनी के एमडी है. बता दें कि, रसेल की बेटी श्लोका मेहता की शादी आकाश अंबानी से हुई है. गौरतलब है कि रोजी ब्लू इंडिया दुनिया की टॉप डायमंड ज्वेलरी कंपनी में शुमार है जो कि आभूषणों को पॉलिश करने का काम करती है. एक रिपोर्ट की माने तो रसेल मेहता करीब 1700 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. रसेल अपने पारिवारिक व्यापार को आगे बढ़ा रहे हैं. उनकी कंपनी की शुरुआत उनके पिता और चाचा ने साल 1960 में की थी.

मुकेश अंबानी के पास है इतनी दौलत…

वहीं बात रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी की दौलत की करें तो अक्सर उनकी दौलत के बारे में जानकारी सामने आती रहती है. ऐसे में एक बार फिर से हम आपको उनकी नेटवर्थ के बारे में बता देते हैं. मुकेश अंबानी की संपत्ति के बारे में बात करें तो ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट कहती है कि, वे 76.5 बिलियन डॉलर यानी कि 5.63 लाख करोड़ रुपये के मालिक हैं. फ़ोर्ब्स के मुताबिक, मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 10 रईसों में शामिल होने के साथ ही भारत और एशिया के भी सबसे धनी व्यक्ति हैं.

Back to top button