स्वास्थ्य

जानें काजू खाने का सही तरीका वर्ना आपका दिल और किडनी को पूरी तरह से हो सकता है ख़राब

आमतौर पर ड्राई फ्रूट्स हमारे शरीर को फायदा पहुंचाते है. अमूमन सभी ड्राई फ्रूट्स का स्वाद भी लाजवाब होता है. कई बार तो इनसे पेट भरने का मन भी करता है. शायद कई बार तो लोग इन्हे पेट भर के खाते भी है. आखिर इनका स्वाद होता है ऐसा है. इनमे से अगर हम काजू की बात करे तो कोई ही ऐसा होगा जिसने काजू नहीं खाया होगा. काजू भारत के घरों में अमूमन हर चीज में डाला जाता है.

इसके अलावा काजू सेहत को भी कई तरह के लाभ पहुंचाता है. लेकिन सीमित मात्रा से ज्यादा खाने पर ये हमारी हेल्थ के लिए काफी नुकसान दायक हो सकता है. अगर काजू का जरूरत से ज्यादा सेवन किया जाए तो ये हमारी हेल्थ पर काफी ख़राब असर डालता है. इसलिए अगर आप हद से ज्यादा काजू खाते है तो यह खबर आपके लिए बहुत ही ज्यादा काम की हैं. इस खबर में जाने काजू का मात्रा से ज्यादा सेवन आपको किस तरह का नुकसान दे सकता है.

अगर आपको आमतौर पर सिर दर्द या माइग्रेन होता रहता है तो काजू से दुरी ही बनाये रखे. काजू में अमीनो एसिड टाइरामिन और फेनेंलेथाइलमाइन पाया जाता है. यह आपके सिरदर्द की परेशानी को दो गुना कर देता है. इसके अलावा अगर आपको वजन काम करना है तो भी इससे दूर ही रहे. इसमें हाई कैलोरी होती है. इसका अधिक सेवन करने से आपका वजन तेज़ी से बड़ सकता है. काजू का सेवन हमेशा कम मात्रा में ही करना चाहिए. 30 ग्राम काजू में तक़रीबन 13.1 फैट मौजूद होता है. इसलिए अगर आपको वजन कम करना है तो काजू का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करें.

आपको बात दें कि 3 से 4 काजू में 82.5mg मैग्नीशियम पाया जाता है. काजू ज्यादा खाने से मैग्नीशियम डायबिटीज, थायरॉइड, मूत्र संबधी और अर्थराइटिस की दवाइयों पर अपना प्रभाव डालते हैं. इसके अलावा काजू का अधिक सेवन करने से आपके शरीर में दवाईया बेअसर होना शुरू हो जाता है. इसके साथ ही अगर किसी व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो उसे भी काजू से दूर रहना चाहिए. काजू में सोडियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को और भी अधिक बढ़ा देता है. ऐसे में स्थिति से निपटना काफी मुश्किल हो जाता है.

इसलिए हमारे शास्त्रों में भी कहा गया है, अति सर्वत्र वर्जयेत् अर्थात अति हर आदत की ख़राब होती है. इसलिए आज से ही काजू या आपको किसी और भी वस्तु की आदत हो तो उसकी आदत न डाले.

Back to top button