स्वास्थ्य

सफ़ेद दिखने वाला अंडा अंदर से सेहत को कर देता है काला, इन बिमारियों को देता है शरीर में बुलावा

अंडा एक ऐसी चीच जिसे दुनिया में हर कोई जानता है. दुनिया भर में रोज़ करोड़ों अण्डों की खपत होती है. भारत में भी कभी लोगों को अंडे खिलाने के लिए विज्ञापन भी आते थे. दुनिया भर में इसे सेहत और हेल्थ बनाने का स्त्रोत माना जाता है. बढ़ती उम्र के बच्चो से लेकर एथलीट और बॉडी बिल्डर तक हर कोई अंडे का सेवन करता है. शोध के मुताबिक अण्डों को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

अंडे काफी टेस्टी भी होते है. लोग इन्हे भर पेट खाते है. लेकिन हम आज आपको अण्डों की ऐसी सच्चाई बताने वाले है. जिसे जानकार आपके होश उड़ जायेंगे. इसके बाद शायद आप हमेशा के लिए अंडे खाना ही छोड़ दें. शारीरिक विकास के लिए अंडे को सबसे फायदेमंद आहार में शामिल किया जाता है. ऐसे नुकसान शायद आपको किसी और ने नहीं बताए होंगे.

अंडे के अंदर काफी अधिक मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है. जो बिना चाहे भी आपको काफी नुकसान देती है. एक शोध के मुताबिक बताया गया है कि तीन हफ्तों में तीन अण्डों से लगभग 1 पाउंड वजन तक बढ़ सकता है. ओबेसिटी की बीमारी का नाम तो हर किसी ने सुना होगा. अगर आपका वजन ज्यादा है तो ऐसे में अंडा का सेवन नहीं करे तो बेहतर है.

अंडा आपके शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा भी बढ़ाता है. अगर आपको या आपके घर में किसी को भी हाई ब्लड प्रेशर या हृदय संबंधी कोई परेशानी है तो आपको अंडे के पीले भाग से हमेशा दूर ही रहना चाहिए. आप इसका सेवन न करें तो ही बेहतर है. इस पीले भाग में काफी मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है. हार्ट से जुडी बीमारी का सामना कर रहे लोगों को इससे दूर ही रहना चाहिए.

इसका साथ ही जब भी आप अंडा खाये या पकाएं इस बात का अवश्य ध्यान रखे की अंडा सही तरह से पका हुआ है या नहीं. क्योंकि कच्चे अंडे में से साल्मोनेला का खतरा रहता है. जिससे आपको फूड पॉइजनिंग जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इससे आपको उल्टी, दस्त व पेट दर्द की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही अंडे का अधिक मात्रा में सेवन न करें.

अंडा शरीर में गर्मी भी बढ़ाता है. गर्मी के दिनों में अंडे से दूर ही रहे तो बेहतर है. अंडे से चेहरे पर पिम्पल भी आते है. जीम जानें वालों में हाफ फ़्राय खाने का बड़ा क्रेज है, लेकिन यह हाफ फ़्राय आपको न जानें कब हाफ फ़्राय कर देगा और आपको पता भी नहीं चलेगा. इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें अगर यह आपको सूट नहीं होता है तो बिलकुल भी नहीं खाएं.

Back to top button