स्वास्थ्य

Health Tips: रोज सुबह इस तरीके से पी लें किशमिश का पानी, वज़न हो जाएगा झट से कम

बहुत से लोगों को ड्राई फूट्स हजम नहीं होते हैं। इससे उनकी बॉडी का तापमान बढ़ जाता है। ऐसे में वे कोई भी गर्म चीज डाइजेस्ट नहीं कर पाते हैं। चुकी ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए अच्छे होते हैं और इनसे इम्युनिटी भी  बढ़ती है, इसलिए इन्हें खान भी जरूरी होता है। इस स्थिति में यदि ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाया जाए तो वह जल्दी से हजम हो जाते हैं। कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे भी होते हैं जिनका पानी भी पी लिया जाए तो कई हेल्थ बेनीफिट्स मिलते हैं। किशमिश ऐसा ही एक ड्राई फ्रूट होता है।

कैसे बनाए किशमिश का पानी

किशमिश का पानी बनाने के लिए 150 ग्राम किशमिल लें और उसे दो कप पानी में डाल दें। यह पानी उबला हुआ होना चाहिए। किशमिश को इस पानी में रातभर भिगोया रहने दें। अब अगली सुबह इस पानी को छानकर धीमी आंच पर गुनगुना गरम कर लें। इसे रोजाना सुबह खाली पेट पिएं। पानी पीने के लगभग आधा घंटे तक कुछ भी न खाएं।

किशमिश का पानी पीने के फायदें

1. किशमिश का पानी पीने से लीवर की जैव रासायनिक प्रक्रिया में सुधार होता है। इससे आपका खून भी साफ होता है। इतना ही नहीं ये किशमिश का पानी आपके शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है।

2. दिल की अच्छी हेल्थ के लिए भी किशमिश का पानी लाभकारी होता है। ये आपके बॉडी के बेड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने का काम करता है। इससे रक्त का शुद्धिकरण भी अच्छे से होता है।

3. यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो भी किशमिश का पानी मददगार साबित हो सकता है।

4. सुबह सुबह किशमिश का पानी पीने से आप दिनभर ऊर्जा से भरपूर महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए कि किशमिश में फ्रुक्टोज और ग्लूकोज अधिक मात्रा में होता है।

5. पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए भी किशमिश का पानी लाभकारी होता है। इससे कब्ज और अपच जैसी दिक्कतें दूर होती है। ये आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का कार्य करता है।

6. मजबूत हड्डियों के लिए भी आपको रोजाना किशमिश का पानी पीना चाहिए। इसमें मौजूद बोरोन आपकी हड्डियों के निर्माण में हेल्प मदद करता है। इसके अलावा इस किशमिश में कैल्शियम भी होता है जिससे आपकी हड्डियां हेल्थी रहती हैं।

7. किसमिश पीने से आयरन की कमी भी दूर होती है। इससे शरीर में आयरन की पूर्ति हो जाती है। वहीं खून बढ़ाने में भी किशमिश मदद करता है।

उम्मीद है कि आपको किशमिश के पानी को पीने के यह लाभ पसंद आ होंगे। यदि हां तो से दूसरों के साथ शेयर जरूर करें।

Back to top button