दिलचस्प

पत्नी ने घर में किया 5 साल तक काम, तो कोर्ट ने तलाक के बाद पति से दिलवाए 5 लाख

एक अदालत ने एक पति को अपनी पत्नी को 5 लाख 61 हजार रुपये का हर्जाना देने का आदेश दिया है। ये आदेश देते हुए कोर्ट ने कहा कि शादी के पांच साल के दौरान पत्नी घर का काम कर रही है और बच्चों की देखभाल कर रही है। ऐसे में वो इन पैसों की हकदार है। ये मामला चीन का है। खबर के अनुसार वांग नामक महिला का तलाक चेन नाम के युवक से हुआ था। शादी के पांच साल ये एक साथ रहे थे और बाद में अलग हो गए। शादी के बाद से ही वांग घर का पूरा काम संभाला करती थी और इस दौरान ये मां भी बनीं। जिसके बाद वांग अकेले ही घर के साथ-साथ बच्चों का ख्याल भी रख रही थी।

लेकिन शादी के पांच साल बाद इन्होंने तलाक ले लिया। जिसके बाद वांग ने कोर्ट से अतिरिक्त मुआवजे की मांग की। 4 फरवरी को कोर्ट में दर्ज करवाए गए बयान में पत्नी वांग ने अपने पति के खिलाफ घरेलू कार्य और बच्चे की देखभाल करने के लिए अतिरिक्त मुआवजे का दावा किया था। जिसके बाद अदालत ने इस मामले पर सुनवाई की और वांग के हक में फैसला सुनाया। कोर्ट ने वांग के हक में फैसला देते हुए कहा कि वांग के ऊपर उसके पति ने जरूरत से ज्यादा जिम्मेदारियों का बोझ डाल रखा था। जिसके लिए उसे 50000 युआन (560879 रुपये) बच्चे की कस्टडी और हर महीने 2000 युआन (22435 रुपये) देने होंगे।

आपको बात दें कि इसी साल चीन में एक नया कानून आया है। जिसके तहत तलाकशुदा को घर की जिम्मेदारियां संभालने और काम करने के एवज में एक बार मुआवजे करने के अनुरोध का अधिकार है। इस कानून के तहत ही वांग ने अपने पति के खिलाफ हर्जाने के लिए कोर्ट में अपील की थी। जो अपील वांग ने की थी उसमें वांग ने पति से 160000 युआन (17,94,813 रुपये) की मांग की थी। हालांकि कोर्ट ने 50000 युआन देना का ही आदेश दिया है।

वहीं इन दिनों चीन की सोशल मीडिया पर महिलाओं के घर पर काम करने के मूल्य पर बहस छिड़ी हुई है। चीन के सोशल मीडिया में बुधवार को हैशटैग #stayathome ट्रेंड कर रहा था। ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म वीबो पर 70 मिलियन से अधिक लोगों ने इस मामले पर ट्वीट किया है। ज्यादातर लोग इस कानू के पक्ष में है। साथ में ही लोगों ने घर में काम करने की एवज में 50000 युआन की मदद को कम बाताया है। लोगों का कहना है कि वांग को ओर पैसे दिए जाने थे।

Back to top button