स्वास्थ्य

बादाम को सूखा खाएं या भीगा कर खाएं, जानें इसे किस तरह खाने से होगा ज्यादा से ज्यादा फायदा

बादाम के फायदें हर किसी को बताये जाते है. बादाम कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना है लाभदायक भी होता है. बादाम दिमाग को भी तेज़ बनाता है. बादाम को हर जगह अलग अलग रूप में खाया जाता है. कोई इसे सादा खाता है तो कोई इसे भून कर खाता है. वैसे कई लोग इसे रात में भिगोकर भी खाते है. इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे है कि बादाम को किस तरह से खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

पानी में भीगे हुए बादाम या कच्चे बादाम खाएं
इस वक़्त देश भर में गर्मी दस्तक दे चुकी है. कुछ ही दिनों में वह अपने प्रचंड रूप में आ जाएगी. ऐसे में कई लोगों का मानना है कि गर्मी में बादाम नहीं खाना चाहिए, क्योंकि यह गर्म होता है. इससे फोड़े, बवासीर और कई तरह की परेशानिया हो सकती है. वही इस बारे में एक रिपोर्ट सामने आई है कि गर्मी के मौसम में बादाम को भिगोकर ही खाना चाहिए. क्योंकि बादाम को इस तरह से खाने से शरीर को ज्यादा पोषक तत्व मिलते है. इसके अलावा भीगे हुए बादाम हमारे शरीर द्वारा अवशोषित पोषक तत्वों और विटामिन की संख्या को बढ़ा देते हैं. इसके साथ ही इस तरह खाने से यह गर्मी भी नहीं करता.

भीगे बादाम खाने के है अनगिनत फायदें
रात को पानी में भीगे हुए बादाम खाना अत्यंत ही लाभदायक होता है. भीगा बादाम खाने से आप एक ही समय में अखरोट का भी सेवन कर रहे होते है. आपको बता दें कि बादाम के छिलके में टैनिन होता है, जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोक देता है. इसलिए खाने से पहले हमेशा इसके छिलके को हटा देना चाहिए. इससे बादाम पचती भी जल्दी है. बादाम खाने से पहले उसे एक कटोरी पानी में 6 से 8 घटों तक भिगोकर रख देना चाहिए. बादाम बौद्धिक क्षमता को तेज़ी से बढ़ाते है. बादाम में प्रोटीन, विटामिन ई, ओमेगा 3, फाइबर पूरी मात्रा में होते हैं.

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने से रोकता है
बादाम पॉली अनसेचुरेटेड वसा और मोनो अनसैचुरेटेड वसा का एक बड़ा स्रोत भी होता हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. बादाम के पौष्टिक गुणों के कारण उन्हें सुपरफूड भी माना जाता है.

कैंसर को रोकता है बादाम
सुपर फ़ूड के नाम से मशहूर बादाम में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इससे यह कोलोन कैंसर के खतरे को कम करता है. नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट द्वारा रिलीज़ किये गए गए एक शोध के मुताबिक, उच्च फाइबर खाद्य बृहदान्त्र कैंसर के विकास की संभावना को रोक देता है. बादाम में मौजूद फाइटोकेमिकल्स, फ्लेवोनोइड्स और विटामिन ई स्तन की कैंसर कोशिकाओं की प्रगति को नियंत्रित करते हैं.

Show More
Back to top button