बॉलीवुड

मशहूर पंजाबी सिंगर सरदूल सिकंदर ने दुनिया को कहा अलविदा, कोरोना से हारे ज़िंदगी की जंग

जाने-माने पंजाबी गायक सरदूल सिकंदर ने बुधवार को दुनिया को अलविदा कह दिया. पंजाब के मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में आज सरदूल सिकंदर ने अंतिम सांस लड़ी. सिकंर 60 वर्ष के थे और शारीरिक समस्याओं से जूझ रहे थे. जानकारी के मुताबिक़, एक सप्ताह पहले ही वे किडनी की दिक्कत के चले अस्पताल में भर्ती हुए थे. उनका यहां सफ़ल ऑपरेशन किया गया, लेकिन इस दौरान वे कोरोना महामारी से संक्रमित हो गए. उनके निधन की वजह कोरोना वायरस ही बताया गया है.

सिकंदर की मौत की खबर सुनते ही पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ पड़ी. सोशल मीडिया पर उन्हें फैंस श्रृद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं. वहीं देश की कई जानी-मानी हस्तियों ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी सिकंदर के निधन पर शोक जताया है.

अमरिंदर सिंह ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट से सरदूल को श्रृद्धांजलि अर्पित की है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, ”महान पंजाबी गायक सरदूल सिकंदर के निधन के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ. उन्हें हाल ही में # Covid19 का निदान किया गया था और उसी के लिए उनका इलाज चल रहा था. पंजाबी संगीत की दुनिया आज जैसे गरीब हो गई है. उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना.”


सिकंदर के निधन पर पंजाबी गायक एवं गीतकर हैप्पी रायकोटी भी बेहद दुखी नज़र आए. उन्होंने फेसबुक के माध्यम से सरदूल को श्रृद्धांजलि अर्पित की है. हैप्पी रायकोटी ने फेसबुक पर सरदूल की एक फोटो शेयर करते हुए लिखा है कि, ओए मालका, एह की कहर कमाया. वहीं गायिका मिस पूजा ने सरदूल सिकंदर की फोटो शेयर कर सोशल मीडिया पर लिखा है कि, ”विश्वास नहीं हो रहा कि उस्ताद सरदूल सिकंदर हमें छोड़कर चले गए. परमात्मा उनकी आत्मा को अपने चरणों में जगह दे. रेस्ट इन पीस गुरुजी.”


बताया जाता है कि सरदूल सिकंदर बचपन से ही संगीत के शौकीन थे. बहुत छोटी उम्र में ही उन्होंने गाना शुरू कर दिया था. 15 जनवरी 1961 को पंजाब के खेरी नौध सिंघ गांव में सरदूल का जन्म हुआ था. 1980 के दशक में सरदूल की पहली अलबम ‘रोडवेज दी लारी’ आई थी, फैंस को यह एल्बम ख़ूब पसंद आया था.

जानकारी के मुताबिक़, संगीत के साथ ही सरदूल को अभिनय का भी शौक था. वे एक अभिनेता के रूप में पंजाबी फिल्म ‘ जग्गा डाकू’ में काम कर चुके थे. उनके अभिनय को फिल्म में काफी सराहा गया था. आगे जाकर वे और भी कई पंजाबी फिल्मों में अभिनेता के रूप में देखने को मिले. बता दें कि, सरदूल सिकंदर के दो बेटे आलाप और सारंग सिकंदर हैं. पिटका के नक्शेकदम पर चलते हुए आलाप और सारंग भी गायकी के क्षेत्र में ही काम कर रहे हैं.

Back to top button