स्किन, दिल और पेट की समस्यायों का अच्छे से ख़्याल रखती है यह मामूली सी दिखने वाली लकड़ी

अक्सर हम शरीर की कई समस्यायों से गुजरते है. अमूमन हमे एकदम से उसका कोई इलाज़ भी नहीं मिल पाता है. अक्सर युवाओं के चेहरे पर पिंपल की समस्या आम रहती है. इसके साथ ही आज कल बाहर का खाना ज्यादा खाने से पेट का खराब होना भी आम समस्या बनते जा रहा है. इसलिए हम आपके लिए लाए है एक मामुली सा उपाए जो आपके घर की रसोई में ही उपलब्ध रहता है.

आपकी हमारी और हम सब की रसोई में पाए जानें वाली छोटी सी दालचीनी (Cinnamon) कई सारे गुणों से भरपूर रहती है. इसका पौधा जितना छोटा है, इसके गुण उतने ही ज्यादा रो असरकारक होते हैं. दालचीनी की सूखी पत्तियां तथा छाल मसाले (Spices) के रूप में हमारे यहाँ खाने में काफी वक़्त से डाली जा रही है. यह न सिर्फ स्वाद बढ़ाता है बल्कि खाने में एक महक भी लेकर आता है. इसकी छाल थोड़ी मोटी, चिकनी तथा हल्के भूरे रंग की होती है.

 

अगर इसके फायदें के बारे में बात करे तो दालचीनी खून को साफ करता है, वजन घटाता है (Weight Loss) और साथ ही शरीर में होने वाली कई बीमारयों को दूर रखता है. आपको होने वाली दिन भर की थकान से होने वाले सिर दर्द से लेकर माइग्रेन के दर्द तक का उपचार इसके पास है. हम आपको बताते है दालचीनी के कुछ ऐसे ही फायदें के बारे में.

स्किन के लिए भी फायदेमंद
इतने सारे फायदें देने वाली दालचीनी त्‍वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है. आजकल स्किन में न जानें कितने प्रकार की समस्याएं हो जाती है. जैसे खाज, खुजली और अन्य. इसके लिए दालचीनी पाउडर में शहद मिलाकर इसका लेप बनाकर अच्छे से अपनी स्किन पर लगाए. इसके अलावा दालचीनी के पावडर में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से पिंपल्स भी नहीं होते है.

पेट की समस्या को रखता है दूर
लोगों को अक्सर उल्टा सीधा खाने से पेट की कई बीमारियां हो जाती है. जिसके कारण उनका पाचन तंत्र खराब होने लगता है. इससे नई-नई बीमारियां होने लगती है. पेट को इन बिमारियों से बचाने के लिए एक चम्मच शहद के साथ थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर खाने से पेट दर्द और एसिडिटी में राहत मिलती है.

दिल की सेहत भी बनाये
दालचीनी आपके सिर्फ पेट और फेट का नहीं बल्कि आपके दिल का ख्याल भी रखती है. दिल को स्वस्थ रखने के लिए दालचीनी पाउडर और शहद का पेस्ट बनाकर रोटी के साथ खाएं. इससे आपके शरीर के अंदर कोलेस्‍ट्रॉल एकत्र नहीं होगा. दिल से जुड़ी बिमारियों का सामना कर रहे लोगों के लिए यह उपाए रामबाण है.

वजन कम करने में भी है कारगर
आज के समय में कुर्सी जॉब बढ़ते जा रही है. इससे बढ़ता वजन लोगों की आम समस्या बन गया है. पर यह मामूली सी दालचीनी इसमें आपकी काफी मदद कर सकती है. इसके लिए आप नाश्ते के आधे घंटे पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर उबाल ले. फिर इस पानी को गुनगुना होने दे गुनगुना होने के बाद इसे कप में डालकर दो बड़े चम्मच शहद मिलाकर पी जाए. इससे आपको जल्द ही अच्छे परिणाम देखें को मिलेंगे.