Covid जांच के बाद ही इन 5 राज्यों के लोग कर सकेंगे उत्तराखंड में प्रवेश, सीमा पर होगी जांच

देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस की लहर फिर से आ गई है। जिसके कारण उत्तराखंड राज्य की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है। जो कि पांच राज्यों से आ रहे लोगों के लिए है। एडवाइजरी में कहा गया है कि इन राज्यों के यात्रियों का राज्य की सीमाओं, रेलवे स्टेशन और देहरादून हवाई अड्डे पर परीक्षण किया जाएगा। जिन लोगों की कोरोना रिपोर्ट सही आएगी उन्हें ही राज्य में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। दरअसल महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, एमपी और छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना के मामले एकदम से बढ़ गए हैं। जिसके कारण इन राज्य से आने वाले लोगों के लिए ये एडवाइजरी जारी की गई है।

देहरादून के जिलाधिकारी आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि इन राज्यों के यात्रियों का राज्य की सीमाओं, रेलवे स्टेशन और देहरादून हवाई अड्डे पर परीक्षण किया जा रहा है। इन राज्यों से यहां पहुंच रहे लोगों से संक्रमण न फैले इसे देखते हुए ये सब किया जा रहा है और पूरी सतर्कता बरती जा रही है। दरअसल कुंभ का मेला भी जल्द ही शुरू होने वाला है और इस मेले में हिस्सा लेने के लिए कई राज्य से लोग हरिद्वार आएंगे। ऐसे में इन राज्यों से लोग के जरिए यहां कोरोना वायरस न फैल सके। इसके लिए ये एडवाइजरी जारी की गई है।

इसे पहले भी उत्तराखंड सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर एडवाइजरी जारी की थी और कहा था कि इस बार कुंभ मेले में छोटे बच्चे, गर्भवती महिलाएं व बूढ़े लोगों को नहीं आने दिया जाएगा। वहीं जो लोग इस मेले में आना चाहते हैं। उन्हें पहले अपना पंजीकरण करवाना होगा और उसके बाद ही प्रवेश लेने दिया जाएगा। साथ में ही मेले में शामिल होेने वाले लोगों को अपने साथ कोरोना की रिपोर्ट भी लानी होगी।

इस समय उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति पर काफी हद तक नियंत्रण में है। कई जिलों में एक भी मामला नहीं पाया गया है। लेकिन दूसरी ओर देश के कई राज्यों में मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। इन राज्यों से लोग उत्तराखंड भी आ रहे हैं। ऐसे में यहां से आने वाले लोगों का सीमा प्रवेश से पहले परीक्षण किए जाने का फैसला किया गया है।

सोमवार को राज्य में कोरोना के 32 और मामले आए हैं। जबकि इस दौरान संक्रमित दो मरीजों की मौत भी हुई है। अब तक प्रदेश में 96719 मामले आए हैं, जिनमें 93230 लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। इस समय 411 एक्टिव केस हैं। वहीं कोरोना संक्रमित 1689 मरीजों की मौत भी हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, सोमवार को निजी व सरकारी लैब से 5867 सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई, जिनमें 5835 की रिपोर्ट निगेटिव आई है।