हिंदू देवताओं को पूरी तरह से समर्पित है ये एयरपोर्ट, लेकिन ये भारत में नहीं बल्कि है इस देश में

आज हम आपको एक ऐसे एयरपोर्ट के बारे में बताने जा रहे हैं, जो की पूरी तरह से हिंदू देवी-देवताओं को समर्पित है। ये इंटरनेशनल एयरपोर्ट भारत में नहीं बल्कि थाईलैंड में है। थाईलैंड के इस इंटरनेशनल एयरपोर्ट को देखकर आपको ऐसा लगेगा जैसे की आप भारत में हैं और किसी मंदिर में आए हुए हैं। इस इंटरनेशनल एयरपोर्ट में आपको भारत की संस्कृति की झलक भी दिखाई देगी। थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में स्थित ये एयरपोर्ट दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट भी है और इस एयरपोर्ट का नाम स्वर्णभूमि एयरपोर्ट है।

बैंकॉक के इस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आपको अमृत मंथन की कथा से जुड़ी तस्वीरें भी देखने को मिलेगी। एक विशाल प्रतिमा इस जगह लगाई गई है जो कि अमृत मंथन से जुड़ी हुई है। इस प्रतिमा में देव, दानव समुद्र मंथन करते हुए दिख रहे हैं। ये पूरी प्रतिमा यहां पर खास थाई शैली में बनाई गई है और इसमें नाग के ऊपर भगवान विष्णु भी विराजमान हैं। इसी एयरपोर्ट पर भगवान विष्णु के वाहक गरुण की भी बड़ी सी प्रतिमा लगी है।

थाईलैंड के पूर्व राजा भूमिबोल ने इस एयरपोर्ट को भगवान विष्णु को समर्पित किया था और इसे स्वर्णभूमि नाम दिया था। इसलिए एयरपोर्ट में भगवान विष्णु की कई सारी तस्वीरें व मूर्ति हैं। दरअसल थाईलैंड में एक समय पर हिंदू धर्म प्रचलित था और आज भी यहां पर संस्कृत बोली जाती है। बेशक ही बौद्ध धर्म आज इस देश में काफी फैल चुका है। लेकिन यहां पर हिंदू धर्म की छाप देखने को मिलती है। इस देश में कई सारे मंदिर भी हैं।

आपको बता दें कि एक समय में मलेशिया, इंडोनेशिया, मालदीव, कंबोडिया और थाईलैंड में हिंदू धर्म और संस्कृति काफी फैली हुई थी। लेकिन धीरे-धीरे इन देशों से हिंदू धर्म खत्म होने लगा और उसकी जगह बौद्ध या मुस्लिम धर्म प्रसिद्ध हो गया। लेकिन आज भी इन देशों में आपको हिंदू मंदिर और संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी और यही वजह है कि इन देशों के एयरपोर्ट पर भगवानों की मूर्तियां लगाई गई हैं।

इसी तरह से इंडोनेशिया में भी एक एयरपोर्ट है जहां पर विशाल भगवान विष्णु की प्रतिमा लगाई गई है। ये एयरपोर्ट इंडोनेशिया की राजधानी बाली में है। वहीं अब भारत में भी जल्द ही ऐसा एयरपोर्ट बनने वाला है। जो कि अयोध्या में होगा। इस एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम होगा। इस एयरपोर्ट पर आपको राम भगवान के जीवन की झलक देखने को मिलेगी। दरअसल उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपना बजट पेश करते हुए घोषणा की है कि अयोध्या में बनने वाले एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के नाम पर होगा। जिसके साथ ही ये हमारे देश का पहला ऐसा एयरोपोर्ट होगा जो कि किसी हिंदू भगवान के नाम पर होगा। अब तक भारत में किसी एयरोपोर्ट का नाम किसी भगवान के नाम पर नहीं है।

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम एयरपोर्ट को बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है। इस एयरपोर्ट में आपको भगवान राम की मूर्ति भी देखने को मिलेगी। उम्मीद है कि ये एयरपोर्ट कुछ ही सालों में बनकर तैयार हो जाएगा। दरअसल अयोध्या में राम मंदिर बनाया जा रहा है। जिसकी वजह से इस एयरपोर्ट  का नाम राम भगवान के नाम पर रखा गया है।