स्वास्थ्य

एक चम्मच एलोवेरा का सेवन कर सकता है आपकी कई परेशानियों का अंत, जानें कैसे?

एलोवेरा के बारे में तो सभी लोग जानते होंगे। यह एक बहुत ही गुणकारी औषधीय पौधा है। इस पौधे का इस्तेमाल कई तरह की परेशानियों को दूर करने के लिए दवाइयों में होता है। एलोवेरा का सेवन आपको एक नहीं बल्कि शरीर की कई परेशानियों से बचा सकता है। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। इसके अलावा एलोवेरा के जूस का सेवन करने वाले व्यक्ति के शरीर की कई तत्वों वाली कमी भी पूरी हो जाती है।

पल भर में दूर हो जाएगी परेशानी:

अगर आप भी खुद को हमेशा के लिए निरोग रखना चाहते हैं तो हर रोज बस एक चम्मच एलोवेरा का सेवन करें। आपकी सभी परेशानियां पल भर में दूर हो जायेंगी। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एलोवेरा किन-किन रोगों के लिए रामबाण इलाज है। इसका सेवन किस तरह से करना लाभदायक होता है।
यह भी पढ़ें :
एलोवेरा के औषधीय गुण

इन रोगों में है फायदेमंद:

*- गैस की समस्या:

अगर आपको भी गैस की समस्या है और आप इससे काफी पीड़ित रहते हैं तो अब चिंता करना छोड़ दीजिये। आप एक चम्मच एलोवेरा जूस में गाय का घी और साथ में सेंधा नमक मिलाकर पीएं। आपकी गैस की समस्या दूर हो जाएगी।

*- खांसी और कफ:

अगर आप भयानक खांसी और कफ से परेशान हैं तो एलोवेरा के पत्ते का एक टुकड़ा लेकर उसे गर्म करें। गर्म हो जाने के बाद उसका गूदा निकालकर उसमें काली मिर्च और काला नमक मिला लें। अब इस मिश्रण को आप चूसें।

*- कमर दर्द:

क्या आप भी है परेशान कमर दर्द व जकड़न (‘कोल्डएलोडाइएनिया’) से तो अपनाए ये आसान उपाय !

अगर आप कमर दर्द की समस्या से परेशान हैं तो रोटी बनाने से पहले आटे में एलोवेरा जेल मिलाकर आटा गूथ लें। अब इससे बनी हुई रोटी खाने पर आपका कमर दर्द जल्दी ही ठीक हो जायेगा।

*- कब्ज:

कब्ज में एलोवेरा रामबाण इलाज है। एक चम्मच एलोवेरा जेल लेकर उसमें 2 चम्मच अरंडी का तेल मिलाएं और इसे रात को सोने से पहले पीएं। ऐसा करने से आपका कब्ज जल्दी ही पूरी तरह से ठीक हो जायेगा।

Back to top button