स्वास्थ्य

गुणों की खान है चावल के दाने बराबर वाला सौंफ, पूरी बॉडी डिटॉक्स करने से लेकर देता है ये फायदे

सौंफ (Fennel Seeds) एक ऐसा मसाला या औषधी जो अमूमन भारत के घर घर में देखने को मिल जाता है. हमारे यहाँ लोग कई तरह के खाने में सौंफ का इस्तेमाल करते है. इसके साथ ही सौंफ का इस्तेमाल पान में भी होता है. सौंफ को लोग सिर्फ स्वाद के लिए ही जानते है, लेकिन क्या आपको पता है इसके कई औषधिय लाभ भी है. हरे रंग के सौंफ के ये छोटे-छोटे दाने औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं

सौंफ हमारी सेहत को चमत्कारिक रूप से फायदा पहुंचाता हैं. सौंफ पोटैशियम, मैग्नीज, जिंक, आयरन और कॉपर जैसे मिनरल्स से भरपूर होता है. अमूमन हम इसे कच्चा या सब्जियों में डालकर खाते है. अगर हम इसे पानी में डालकर इसका पानी पिएं और इसे खाये तो यह बेहतरीन फायदें पंहुचा सकता है. इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि सौंफ के पानी में न्यूट्रिएंट्स की मात्रा कई अधिक होती है.

इसका पानी बनाने के लिए रोज़ रात में एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ डालकर रख दे, इसके बाद रोज़ सुबह इस पानी को छान कर पी ले. इस तरह आप एक चम्मच सौंफ को दो बार इस्तेमाल कर सकते है. या चबा-चबा के खा सकते है. इसके अलावा आप एक पैन में 1 गिलास पानी उबालें और जब वह उबल जाए तो इस पानी में सौंफ को डालकर ढक दें. थोड़ी देर बाद आप इस पानी को पी सकते है.

सौंफ का पानी पीने से आपका मोटापा दूर भगाता है. रोजाना सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीने से मोटापे (Obesity) की समस्या खत्म होने लगती है. सौंफ का पानी भूख को कम कर देता है और मेटाबॉलिज्म की दर तेज हो जाती है. इसके अलावा सौंफ में मौजूद फाइबर वजन घटाने में मदद करता है. इसके अलावा सौंफ का पानी खून साफ भी करता है. सौंफ में मौजूद इसेंशियल ऑयल आपके शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालकर खून को साफ करने में मददगार साबित होते है.

इसके साथ ही सौंफ का पानी बॉडी भी डीटॉक्स करता है. सौंफ के पानी में डाइयूरेटिक होता है यानी इसे पीने के बाद बार-बार पेशाब लगती है जिससे शरीर में मौजूद गंदगी निकल जाती है. सौंफ का पानी इन सब के अलावा आखों की रौशनी को बढ़ाने में भी सहायक होता है. सौंफ के पानी में विटामिन ए के साथ ही एंटीऑक्सिडेंट्स और कई तरह के न्यूट्रिएंट्स होते है जो आखों के लिए फायदेमंद होते है. सौंफ मोतियाबिंद को भी कण्ट्रोल करता है.

इन सब फायदों के अलावा सौंफ का पानी शरीर के ब्लड प्रेशर के साथ ही हार्ट रेट को भी रेग्युलेट करने में सहायक होता है. पीरियड्स के दौरान बहुत सी लड़कियों को तेज दर्द और क्रैम्प्स की प्रोब्लेम्स का सामना करना पड़ता है. इस पेन में सौंफ का पानी फायदेमंद हो सकता है.

Back to top button