बॉलीवुड

इस कारण कभी मां नहीं बन पाई एक्ट्रेस बिंदु, 16 की उम्र में पड़ोसी से कर ली थी शादी

हिंदी सिनेमा में 70, 80 और 90 के दशक में अभिनेत्री बिंदु ने ख़ूब नाम कमाया है. इस समय जहां एक से बढ़कर एक अभिनेत्रियां मुख्य भूमिकांए निभाकर अपनी अदाकारी और ख़ूबसूरती से दर्शकों के दिलों पर राज कर रही थी तो वहीं बिंदु अपने जमाने की टॉप ‘वैंप’ रह चुकी हैं. ‘वैंप’ बनकर उन्होंने दर्शकों के दिलों में अपनी एक ख़ास जगह बनाई है. आइए आज आपको इस मशहूर एक्ट्रेस के बारे में कुछ ख़ास बातें बताते हैं…

पड़ोसी से हो गया प्यार…

बहुत छोटी उम्र में ही बिंदु को अपने पड़ोसी चम्पक जावेरी से प्यार हो गया था. दोनों साथ में स्कूल जया करते थे और दोनों ने एक दूसरे के साथ आंखें चार कर ली थी. लेकिन दोनों के लिए प्यार को नया नाम देना संभव नहीं था. दोनों के रिश्ते से दोनों के परिवार वाले भी ख़ुश नहीं थे. दोनों के परिवार ने उनके रिश्ते का विरोध किया था.

16 की उम्र में हो गई थी बिंदु की शादी…

17 जनवरी 1951 को गुजरात के वल्साड में जन्मीं बिंदु ने महज 16 साला की उम्र में ही चंपक जावेरी से विवाह कर लिया था. परिवार वालों के विरोध के बावजूद दोनों ने एक दूसरे को हमेशा-हमेशा के लिए अपना जीवनसाथी चुन लिया था. आज भी यह कपल अपनी शादीशुदा जिंदगी में बेहद ख़ुश हैं.

बिंदु ने अपने एक साक्षात्कार में बताया था कि, ‘चंपक तारादेव (मुंबई) के सोनावाला टैरेस में मेरे पड़ोसी थे. वह मुझसे पांच साल बड़े थे. मैं आसानी से उनसे प्यार नहीं कर पाई थी. मैंने उन्हें काफी परेशान किया. वह मुझे अक्सर आउटिंग के लिए कहते थे और मैं उनसे समय मांग लेती थी, लेकिन मैं उनकी बात का जवाब भी नहीं देती थी.

ऐसा मैंने उनके साथ कई बार किया था, जिस वजह से उन्हें गुस्सा भी आता था, लेकिन वह कभी भी मुझे पर अपना गुस्सा जाहिर नहीं करते थे. उनके इसी व्यवहार की वजह से मुझे एहसास हुआ था कि ये सिर्फ आकर्षण या वासना नहीं है, बल्कि वे मुझसे सच्चा प्यार करते हैं. इसी वजह से हम दोनों ने शादी करने का फैसला लिया, लेकिन हमारे परिवार ने हमारे इस फैसले का विरोध किया था. हम भी अड़े रहे और बाद में शादी कर ली. तब से वे मेरे साथ एक पिता की तरह रहे हैं.’

इस कारण कभी नहीं बन पाई मां…

अपने साक्षात्कार में बिंदु ने मां न बन पाने के किस्से का जिक्र भी किया था. बिंदु बताती है कि, ‘हमने बेबी प्लान किया और मैं उस समय प्रेग्नेंट भी हुई थी. अपने बच्चे के लिए मैंने प्रेग्नेंसी के तीन महीने बाद ही काम करना बंद कर दिया था, ताकि आने वाले नन्हे मेहमान को किसी भी तरह की परेशान न हो. लेकिन सातवें महीने में मेरा मिसकैरेज हो गया. मैं पूरी तरह टूट गई. यह किस्मत की बात है. हर इंसान हर चीज को नहीं पा सकता है. मेरी तरह मेरे हसबैंड भी काफी निराश हो गए थे, लेकिन उस मुश्किल घड़ी में उन्होंने मेरा सबसे ज्यादा ध्यान रखा था. उस मुश्किल समय से निकलने में मुझे काफी समय लग गया था. मैं दोबारा पांच महीने बाद काम पर लौटी थी.’

बिंदु की हिट फ़िल्में..

बिंदु ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक हिट फिल्मों में काम किया है. उनकी हिट फिल्मों में ‘हवस’, ‘जंजीर’, ’आया सावन झूम के’, ‘अमर प्रेम’, ‘राजा रानी’, ‘मेरे जीवन साथी’, ‘अभिमान’, ‘घर हो तो ऐसा’ और ‘बीवी हो तो ऐसी’ प्रमुख रूप से शामिल है.

यह थी आख़िरी फिल्म…

बिंदु को आख़िरी बार पर्दे पर साल 2008 में देखा गया था. इस दौरान वे फिल्म ‘महबूबा’ में देखने को मिली थी. बता दें कि, वे अपने पति के साथ पुणे के कोरेगांव में रहती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, अक्सर वे पुणे के रेस कोर्स में देखा जाती है. बता दें कि, किछ दिनों पहले मशहूर एक्ट्रेस बिंदु ‘द कपिल शर्मा शो’ में मेहमान के रूप में पहुंची थी.

Back to top button