विशेष

पेट्रोल और बढ़ती महंगाई के बीच आपको राहत भरी सांस दे सकते है ये सस्ते पांच Electric Scooter

केंद्र सरकार द्वारा आए दिन लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाये जा रहे है. इससे आम आदमी की रोज़मर्रा के खर्चे भी बढ़ गए है. डीजल के दाम बढ़ने से परिवहन और ट्रासंपोर्ट भी महंगा हो चुका है. जिस वजह से अन्य वस्तुओं के दाम भी बढ़ गए है. इसका सीधा भोझ आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है. या तो लोग जीना छोड़ दे या फिर अपनी गाड़ी चलाना.

देश की राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल का भाव 90 रुपये प्रति लीटर के करीब जा पंहुचा है. साथ ही कच्चे तेल की कीमतों में भी लगातार बढ़ोतरी जारी है. बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 65 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है. मध्य प्रदेश का तो हाल और भी बुरा हो चला है. यहां प्रीमियम पेट्रोल के बाद सादा पेट्रोल भी 100 के भाव में ही मिल रहा है.

इसी बीच हम आपके लिए एक ऐसी खबर लेकर आए है, जो आपको बढ़ते पेट्रोल के दामों के बीच राहत दे सकती है. हम आपको भारत में मौजूद पांच ऐसे इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में बताने जा रहे है जो सस्ते भी है और मजबूत भी.

Okinawa Ridge
Okinawa का Ridge एक बेहद ही शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर है. यह स्कूटर 60 किमी प्रति घंटा कि रफ़्तार से सड़को पर दौड़ सकता है. हालिया बाज़ार में इसकी कीमत 44,990 रुपए है. स्कूटर का वजन सिर्फ 96 किलोग्राम ही है.

Ampere V48 LA Price
यह स्कूटर भी आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है. यह स्कूटर 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है. फुल चार्ज होने के बाद यह एक बार मे 45 से 50 किमी की दुरी तय कर सकता है. इसे आप भारतीय बाजार में 28,900 से लेकर 37,488 रुपए देकर अपना बना सकता है. यह ब्लैक, रेड और ग्रे कलर में मौजूद है. Ampere का 48 V-24Ah की बैटरी को चार्ज होने में करीब 8 से 10 घंटे का समय लगता है.

TVS इलेक्ट्रिक स्‍कूटर
TVS का इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iQube Electric काफी बेहतरीन है. इसका भारतीय बाजार में प्राइस करीब 1.15 लाख रुपए रखा गया है. यह स्कूटर 4.2 सेकंड में ही 40 किमी प्रति घंटा का रफ्तार पर दौड़ सकता है. स्पीड की बात करें तो यह टॉप 78 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार पकड़ लेता है. यह एक बार की फुल चार्जिंग में ये स्कूटर करीब 75 किमी तक चलता है. इसमें आपको 4.4 KW की क्षमता की इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है. यह 6 BHP की पावर और 140 NM का टॉर्क जनरेट करता है.

Bajaj Chetak
Bajaj भारत की भरोसेमंद और पुरानी कंपनी है. Bajaj Chetak की बाजार में वापसी इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के रूप में हुई है. Bajaj Chetak में 3kWh, लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है. Bajaj Chetak अभी देश के सिर्फ कुछ ही शहरों में मिल रहा है. कंपनी के मुताबिक यह स्कूटर सिंगल चार्ज में 95km तक की दूरी तय कर लेता है. इसकी कीमत 1 लाख भारतीय रुपयों से शुरू होती है.


Hero Optima
Hero का Optima स्कूटर बाज़ार में तीन रंगों में उपलब्ध है. इस समय आप इसे मैट रेड, सियान और मैट ग्रे कलर में अपना बना सकते हैं. सिंगल चार्ज के बाद यह स्कूटर 50 किमी की दूरी तय कर लेता है. फुल चार्जिंग में 8 से 10 घंटे लेता है. इसकी स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है. इसमें 250W की क्षमता वाली BLDC इलेक्ट्रिक मोटर लगाईं गई है. इसकी कीमत 41,770 रुपये है.

Back to top button