विशेष

कॉम्प्रोमाइज नहीं लगेगी अरैन्ज मैरिज, बस करें ये काम, लव मैरज वालों से भी ज्यादा सुखी रहोगे

‘अरेंज्ड मैरिज’ यह नाम सुनते ही कई लोगों को ऐसी फिलिंग आती है जैसे वे अपनी ज़िंदगी और शादी के साथ कोई समझौता कर रहे हो। लेकिन ऐसा नहीं है। आप चाहे तो अपनी अरैन्ज मैरिज को लव मैरिज से भी ज्यादा रोमांटिक और सफल बना सकते हैं। इसके लिए बस पति पत्नी को मिलकर कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा।

पहले दोस्ती करें: पति-पत्नी और गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड एक दूसरे से कुछ समय के बाद बोर हो सकते हैं, लेकिन दो दोस्त एक दूसरे से कभी बोर नहीं होते हैं। उनकी दोस्ती सालों साल चलती है। दोस्त बनाते समय हम ज्यादा नखरे भी नहीं दिखाते हैं। एक दूसरे की कमियों को भी स्वीकार कर लेते हैं। इसलिए अरैन्ज मैरिज होने के बाद सबसे पहले अपने पार्टनर का अच्छा दोस्त बनिए। फिर प्यार दोनों के बीच अपने आप धीरे धीरे पनपने लगेगा।

संयम रखें: प्यार बड़ा पेचीदा होता है। ये किसी को पहली नजर में ही हो जाता है तो किसी को होने में की साल लग जाते हैं। इसलिए अरैन्ज मैरिज के बाद थोड़ा संयम से काम लें। जल्दबाजी में निराश होकर कोई गलत कदम न उठाएं। एक दूसरे को समझने की कोशिश करें। एक साथ ज्यादा समय बितएं। आज नहीं तो कल आप दोनों के बीच प्यार जन्म जरूर लेगा।

केयर करें: अपने पार्टनर की सुख दुख में केयर करें। आप उनका ख्याल रखेंगी तो वह भी आपका ध्यान रखेंगे। इस तरह यह केयर कब प्यार में बदल जाएगी आपको भी पता नहीं चलेगा।

एक दूसरे को स्वीकार करें: आप जैसे हैं वैसे ही अच्छे हैं। यदि आपको सामने वाले की कोई आदत या चीज पसंद नहीं तो उसे बदलने की कोशिश न करें। वह जैसा है उसे उसी रूप में स्वीकार करें। अपने अंदर भी झांक के देखें। आप में भी कुछ न कुछ बुरी आदत तो जरूर होगी। इसलिए एक दूसरे के साथ एडजस्ट करते हुए चलें।

इज्जत दें, इज्जत लें: जब आप सामने वाले को मान सम्मान देंगे तो वह भी आपके साथ इज्जत से पेश आएगा। हर व्यक्ति को अपनी इज्जत प्यारी होती है। इसलिए उसकी बेजजती करने से हर हाल में बचे।

साथ समय बिताएं: आप कितने भी ज्यादा व्यस्त हो लेकिन रोज कुछ क्वालिटी समय अपने पार्टनर के साथ जरूर बिताएं। सप्ताह में एक बार कहीं घूमने जाएं। रात को सोने से पहले अच्छी अच्छी बातें करें। फिर देखिए आप दोनों के बीच प्यार कैसे पनपता है।

Back to top button