बॉलीवुड

पत्नी से दो बार शादी कर चुके हैं अन्नू कपूर, कभी चाय तो कभी चूरन बेचकर गुजरे दिन

20 फरवरी 1956 को मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में जन्मे अन्नू कपूर ने हिंदी सिनेमा में अपनी एक ख़ास पहना बनाई है. हालांकि इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्हें काफी संघर्षों का सामना करना पड़ा है. अन्नू कपूर का फ़िल्मी करियर बेहद शानदार रहा है. लेकिन कभी गुजारा करने के लिए उन्हें चूरन तो कभी उन्हें चाय तक बेचनी पड़ी थी. आइए आज आपको अभिनेता की कुछ ख़ास बातों से अवगत कराते हैं…

कभी चाय बेची तो कभी चूरन…

अन्नू कपूर के पिता मदन लाल एक थिएटर कंपनी चलाते थे, वहीं उनकी मां एक शिक्षिका थी. वे 40 रुपये वेतन में एक विद्यालय में पढ़ाती थी. उनका बचपन आर्थिक तंगियों के बीच गुजरा है. इसके चलते उनकी शिक्षा भी पूरी नहीं हो पाई थी. वहीं इन मुश्किल हालातों में परिवार का हाथ बटाने के लिए उन्होंने भी बाहर काम किया. कभी उन्होंने चाय बेची तो उन्हें कभी चूरन के नोट तक बेचने पड़े.

आईएएस ऑफिसर बनना चाहते थे अन्नू…

बताया जाता है कि, फिल्मों की ओर अन्नू का कोई रुझान नहीं था. बल्कि वे तो आईएएस ऑफिसर बनने का सपना देखते थे, हालांकि पैसों की कमी के कारण उनका यह सपना साकार नहीं हो पाया. वहीं किस्मत को भी कुछ और ही मंजूर था. साल 1983 में उन्होंने हिंदी सिनेमा में कदम रख दिए थे. उनकी पहली फिल्म ‘मंडी’ थी, लेकिन उन्हें पहचान फिल्म ‘उत्सव’ से मिली थी.

23 की उम्र में निभाया 70 वर्ष के बुजुर्ग का किरदार…

फिल्मों में कदम रखने से पहले अन्नू ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से अभिनय की पढ़ाई की थी. महज 23 साल की उम्र में वे 70 साल के बुजर्ग व्यक्ति का किरदार अदा कर चुके थे. बताया जाता है कि, उनका यह किरदार फिल्मकार श्याम बेनेगल को भा गया था. ऐसे में उन्होंने अन्नू को अपनी फिल्म ‘मंडी’ ऑफर कर दी.

टीवी इंडस्ट्री में भी मचाया तहलका…

अन्नू कपूर ने बॉलीवुड की कई शानदार फिल्मों में काम किया है. वहीं टीवी इंडस्ट्री से भी वे अछूते नहीं रहे. टीवी पर वे कई शो होस्ट कर चुके हैं. टीवी शो ‘अंताक्षरी’ उनके यादगार शो में से एक है. वहीं अन्नू हिंदू शास्त्रों का भी गहरा ज्ञान रखते हैं.

पहली पत्नी से दो बार करनी पड़ी शादी…

अन्नू अपनी शादीशुदा ज़िंदगी को लेकर काफी चर्चाओं में रहे हैं. साल 1992 में उन्होंने अनुपमा से शादी की थी. साल 1993 में ही दोनों तलाक लेकर अलग हो गए थे. बाद में साल 1995 में उन्होंने अरुणिता मुखर्जी संग सात फेरे लिए. लेकिन वे इस दौरान चोरी-छिपे अनुपमा से होटल में मिला करते थे. अन्नू की इस हरकत के बारे में जानते ही अरुणिता ने उन्हें तलाक दे दिया. हैरत की बात यह है कि, बाद में साल 2008 में अन्नू और अनुपमा ने दोबारा शादी रचा ली.

Back to top button