समाचार

केजरीवाल के कारण तोड़ा गया था चांदनी चौक में हनुमान मंदिर, लोगों ने रातों रात कर दिया निर्माण

दिल्ली के चांदनी चौक में कुछ महीने पहले ही एक हनुमान मंदिर को तोड़ दिया गया था। इस मंदिर को तोड़ने के आदेश हाईकोर्ट ने दिए थे। वहीं मंदिर को तोड़ने के करीब डेढ़ महीने बाद इस जगह पर लोगों ने एक बार फिर से रातों रात अस्थायी मंदिर बना दिया है। इस मंदिर की तस्वीरें अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। जिसमें कुछ लोग मंदिर में पूजा करते हुए नजर आ रहे हैं।

हालांकि ये अस्थायी मंदिर किसने बनाया है। इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी हाथ नहीं लगी है। वहीं इस मामले पर उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) के मेयर जय प्रकाश का बयान आया है और इन्होंने दावा किया है कि इस मंदिर को ‘हनुमान भक्तों’ द्वारा बनाया गया है। इन्होंने कहा कि इसमें प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया है, लेकिन हमें उनकी धार्मिक आस्था सम्मान करना होगा।

चांदनी चौक में चल रही सौंदर्यीकरण योजना के दौरान जनवरी की शुरुआत में “पुराने हनुमान मंदिर” को तोड़े जाने पर भाजपा और आम आदमी पार्टी के बीच काफी विवाद हुआ था। उस वक्त उत्तरी निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि अदालत के आदेश पर “अतिक्रमण” के रूप में मंदिर को तोड़ दिया गया था। हालांकि महज एक रात के अंदर इस मंदिर को फिर से बना दिया गया है और यहां पर भगवान हनुमान की मूर्ति भी रख दी गई है। जिसकी पूजा लोग कर रहे हैं।


शुक्रवार को मेयर जय प्रकाश ने ट्वीट करते हुए नए मंदिर की दो तस्वीरें साझा की और कहा कि  “चांदनी चौक में विराजे पवनसुत हनुमान, जय श्री राम आज दोपहर 12:30 बजे दर्शन कर हनुमान मंदिर में आशीर्वाद प्राप्त करूंगा”। इन्होंने कहा कि मंदिर जाने के बाद मैं अगला कदम तय करूंगा।

इस वजह से तोड़ा गया था मंदिर

शाहजहानाबाद पुनर्विकास निगम द्वारा संचालित चांदनी चौक पुनर्विकास परियोजना दिल्ली सरकार, दिल्ली मेट्रो, उत्तरी निगम और अन्य एजेंसियों द्वारा चलाई जा  रही है। लाल किले से प्रसिद्ध फतेहपुरी मस्जिद तक जाने वाली लगभग 1.5 किलोमीटर लंबी सड़क का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। इसके तहत ही ये मंदिर तोड़ा गया है।

Back to top button