बॉलीवुड

जिस दिन जीतेन्द्र से होनी थी हेमा की शादी, तब एक्ट्रेस के साथ कमरे में बंद थे धर्मेंद्र, फिर..’

अपने समय के दिग्गज़ अभिनेता रहे धर्मेंद्र ने महज 19 साल की उम्र में ही प्रकाश कौर से पहली शादी कर ली थी, वहीं दूसरी शादी उन्होंने हिंदी सिनेमा में कदम रखने के बाद दिग्गज़ अभिनेत्री हेमा मालिनी से की थी, लेकिन एक समय ऐसा भी आया था, जब हेमा अभिनेता जीतेन्द्र की पत्नी बनने जा रही थे. दोनों की शादी तय हो चुकी थी, लेकिन धर्मेंद्र ने सही समय पर पहुंचकर इस शादी को रुकवा दिया था. आइए आज आपको इस किस्से के बारे में बताते हैं…

हेमा मालिनी की आत्मकथा बियांड द ड्रीम गर्ल में कई तरह के किस्से आपको मिल जाएंगे. इन्हीं में से एक किस्सा उनकी और जीतेन्द्र की न होने वाली शादी से भी संबंधित है. बता दें कि, हेमा और धर्मेंद्र एक दूसरे को पसंद करने लगे थे, लेकिन हेमा का परिवार यह नहीं चाहता था कि, उनकी बेटी शादीशुदा शख़्स से शादी करें.

एक ओर जहां हेमा पर धर्मेंद्र जान छिड़कने लगे थे, तो वहीं जीतेन्द्र और संजीव कुमार भी हेमा संग ज़िंदगी बिताने के सपने सजाने लगे थे. बताया जाता है कि, धर्मेंद्र के साथ ही हेमा के दिल में जीतेन्द्र के लिए भी प्यार था. लेकिन बात कभी दोस्ती से ज़्यादा आगे नहीं जा पाई. लेकिन फिर भी दोनों की शादी तक तय हो चुकी थी.

चेन्नई में होनी थी शादी…

बताया जाता है कि हेमा पहले जितेंद्र से शादी नहीं करना चाहती थी, हालांकि वे बाद में जीतेन्द्र से शादी के लिए मान गई थी. यह तय हुआ था कि जीतेन्द्र और हेमा की शादी चेन्नई (तब मद्रास) में होगी. दोनों की शादी के बारे में किसी को कानोंकान भी खबर नहीं थी. लेकिन एक अखबार में दोनों की शादी की ख़बर छप गई. जब धर्मेंद्र को यह बात पता चली तो आनन-फानन में वे जितेंद्र की गर्लफ्रेंड (अब पत्नी) शोभा सिप्पी को लेकर चेन्नई पहुंच गए.

जानकारी के मुताबिक़, हेमा और जीतेन्द्र की शादी हेमा के चेन्नई स्थित घर में होनी थी. धर्मेंद्र, शोभा को लेकर सीधे हेमा के घर पहुंच गए थे. धर्मेंद्र को अपने घर में देखते ही हेमा के पिता ने गुस्से में उन्हें बाहर निकाल दिया. उन्होंने धर्मेंद्र से कहा कि, ‘तुम मेरी बेटी की जिंदगी से दूर क्यों नहीं चले जाते हो? तुम शादीशुदा हो. मेरी बेटी से शादी नहीं कर सकते.’

धर्मेंद्र ने अकेले में की हेमा से बात…

किसी तरह धर्मेंद्र ने हेमा के पिता को मनाया और आखिरकार धर्मेंद्र ने हेमा से अकेले में कमरे में बात की. धर्मेंद्र हेमा को इस बात के लिए मनवाने में कामयाब रहे कि वे जीतेन्द्र से शादी नहीं करेगी. कुछ समय बाद दोनों कमरे से बाहर आए और हेमा ने जीतेन्द्र से शादी के लिए इंकार कर दिया.

हेमा के न करने के साथ ही जीतेन्द्र और हेमा के रिश्ते का भी अंत हो गया. बाद में हेमा ने शादीशुदा धर्मेंद्र के साथ ही सात फेरे लिए. दोनों की शादी साल 1980 में हुई थी. हेमा और धर्मेंद्र की दो बेटियां ईशा और अहाना देओल हैं.

जीतेन्द्र ने दी सफ़ाई..

बाद में इस मामले पर जीतेन्द्र ने सफ़ाई देते हुए कहा था कि, ‘मैं हेमा से शादी नहीं करना चाहता था. मैं उससे प्यार नहीं करता हूं. वह मुझसे प्यार नहीं करती है लेकिन हमारा परिवार ऐसा चाहता था और वह एक अच्छी लड़की है.’

Back to top button