दिलचस्प

इस लड़की में है गजब का दिमाग, एक सब्जेक्ट में मिलते हैं 2-2 गोल्ड मेडल, जाने इसकी पढ़ाई टेक्निक

कुछ लोगों में पढ़ाई लिखाई को लेकर इतनी लगन होती है कि वे हर चीज में टॉप करते हैं। अब मध्य प्रदेश के देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी की एमबीबीएस की टॉपर रहीं छात्रा कृति जैन को ही ले लीजिए। कृति ने 2013 से 2018 के मध्य इंदौर के एमजीएम मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया था। 19 फरवरी को उन्हें दीक्षांत समारोह के दौरान 8 गोल्ड और 1 सिल्वर मेडल मिला।

वर्तमान में कृति इंदौर के अरबिंदो मेडिकल कॉलेज से रेडियोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रही हैं। फिलहाल वे सेकंड ईयर में हैं। कृति मूल रूप से उज्जैन की रहने वाली हैं। उनके पिता अनिल जैन एक बिल्डर हैं जबकि मां सीमा हाउस वाइफ है। इंदौर में कृति हॉस्टल में रहती है। आमतौर पर हॉस्टल में रहते हुए स्टूडेंट्स ज्यादा अच्छी पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। वे दूसरे फालतू कामों में ध्यान भटकाते हैं। लेकिन कृति के साथ ऐसा नहीं था।

 

कृति का बचपन से एक ही सपना था कि वह बड़ी होकर एमबीबीएस कर डॉक्टर बने। अपनी मेहनत और लगन के बल पर उन्होंने अपना ये सपना पूरा भी कर लिया। वे रेडियोलॉजी में स्पेशलाइजेशन करना चाहती थी। आज उनका यह सपना भी पूरा हो रहा है। वह इसी में अपना पीजी कर रही हैं।

कृति पढ़ाई में हमेशा से ही अच्छी रही हैं। उनकी खास बात ये है कि वे हर सब्जेक्ट में दो-दो गोल्ड लाती हैं। इस तरह उन्हें टोटल 8 गोल्ड मेडल मिलेंगे। इसके अलावा वे एक सिल्वर मेडल भी लेने वाली हैं। इस मुकाम तक पहुँचने के लिए कृति ने बहुत मेहनत भी की है। यदि आप भी कृति की तरह पढ़ाई में टॉप करना चाहते हैं तो आज हम आपको उनका स्टडी सीक्रेट बताने जा रहे हैं।

कृति बताती हैं कि वे रोजाना बिना किसी गैप के नियमित पढ़ाई करती हैं। वे हर विषय को उनके महत्व के अनुसार समय देती है। मतलब जो सब्जेक्ट ज्यादा जरूरी है वह उस पर ज्यादा फोकस करती हैं। इसी स्टडी टेकमिक के चलते वे हर विषय में टॉप करती रहीं। इस बार फाइनल ईयर में भी वे गोल्ड मेडल लेने की फिराक में हैं।

सृष्टि के परिवार में माता पिता के अलावा एक छोटी बहन भी है। वह भी सृष्टि की तरह एमबीबीएस कर रही है। सृष्टि बताती हैं कि उनके घरवालों ने पढ़ाई लिखाई और करियर को लेकर कभी कोई दबाव नहीं बनाया। उन्होंने अपनी मर्जी से जो करना है उसे करने की इजाजत दी। यही वजह है कि मैं खुलकर और फोकस होकर अपनी पढ़ाई कर पाई।

रेडियोलॉजी फील्ड में पीजी कर रही सृष्टि गरीबों के लिए फ्री में सोनाग्राफी, एक्सरे करना चाहती हैं।

Back to top button