बॉलीवुड

एक्टिंग से हर जगह नाम कमाया लेकिन आखिर में गुमनामी के अंधेरों में खो गया बॉलीवुड का यह सितारा

माया नगरी मुंबई में हर रोज़ सैकड़ों हर महीने हज़ारो और हर साल लाखों लोग अपनी किस्मत आज़माने के लिए पहुंचते है. इनमे से बहुत कम ही होते है जिन्हे सफलता मिल पाती है. कई लोग फिल्म इंडस्ट्री को आसान समझ लेते है. यहाँ बहुत कम लोग ही रुक पाते है. कुछ लोग एक दो फिल्मों में काम मिलने के बाद खुद को किसी स्टार से कम नहीं समझते और आसमान में उड़ने लगते है.

समय चलता जाता है और लोगों की किसमत भी कई लोग वापस अपने शहर की और लौट जाते है. कुछ लगातार मेहनत करते रहते है और उनकी इस मेहनत को किस्मत का साथ भी मिलता है. ऐसे कई सितारे है जिन्होंने सालों तक रहकर मेहनत की और जिसका आज परिणाम मिला है. इन्हीं में से कुछ होते है जो अपना रास्ता बदल कर कुछ और बिज़नेस करने लगते है.

कुछ ऐसी ही कहानी है अभिनेता सुमित सहगल की. सुमित ने गोविंदा, मिथुन, शत्रुघ्न सिन्हा जैसे कई बड़े अभिनेताओं के साथ काम किया है. अमूमन कई फिल्मों में वह सेकेंड लीड रोल के तौर पर काम करते थे. उनकी मासूमियत तो लोगों को फिल्मों में काफी अच्छी लगती थी, लेकिन बतौर सोलो हीरो उन्हें कभी खुद की कोई पहचान नहीं मिली और फिर धीरे-धीरे इस फ़िल्मी प्रकाश से वह गायब होते गए और अंधेरों में चले गए.आज सुमित सहगल का जन्मदिन है.

आपको बता दें कि सुमित सहगल ने वर्ष 1987 में फ़िल्मी दुनिया में कदम रखा था. सुमित सहगल ने फिल्म ‘इंसानियत के दुश्मन’ से बॉलीवुड में अपनी किस्मत आज़माई थी. इस फिल्म में सुमित को कुछ खास रोल नहीं दिया गया था. लेकिन उनके अभिनय ने सबकी निगाहें अपनी और कर ली थी. इसके बाद उन्हें कुछ और फिल्मे मिलने लगी. सुमित सहगल वर्ष 1987 से 1995 तक तक़रीबन 30 फिल्मों में काम करते नजर आएं.

इस दौरान उन्होंने बॉलीवुड के कई स्टार के साथ काम किया. उन्होंने हमेशा सेकेण्ड लीड ही प्ले किया. इस दौरान उन्हें हमेशा तारीफे ही मिली लेकिन उन्होंने एकदम से फिल्मों में कम करना बंद कर दिया. इसके बाद उन्होंने दोबारा से बॉलीवुड में आते हुए वर्ष 2010 में हॉरर फिल्म ‘रॉक’ को प्रोड्यूस किया जिसमें अभिनेत्री तनुश्री दत्ता और उदिता गोस्वामी नजर आई थीं.

इसके बाद सुमित ने सुमीत आर्ट नाम की कंपनी को खोला, इसमें उन्होंने डबिंग का काम करना शुरू कर दिया. सुमित ने बॉलीवुड एक्ट्रेस सायरा बानो की भतीजी शाहीन से शादी की थी जिससे उनकी एक बेटी सायशा सहगल भी है. इसके कुछ सालों बाद ही अभिनेता सुमित सहगल का उनकी पत्नी से तालक हो गया था. सुमित ने बाद में दूसरी शादी मशहूर अभिनेत्री फरहा नाज से की थी. अभी सुमित उनके साथ खुशहाल जिंदगी बिता रहे हैं.

Back to top button