बॉलीवुड

छोटे पर्दे पर मीठे बोल बोलने वाली तुलसी से लेकर संसद में तीखें बाण चलाती स्मृति, देखें उनका सफर

देश में बहुत कम ही ऐसी महिला नेता है जिन्होंने अपनी आक्रामक भाषण शैली से दुनिया भर में अपनी पहचान बनाई हो. अगर ऐसी किसी महिला नेता की बात की जाय तो सबसे पहले सुषमा स्वराज का नाम आता है. उनकी भाषण शैली गजब की थी. हर कोई उन्हें बड़े ही गौर से सुनता था. विपक्ष भी उनका दीवाना था. उनके बाद अगर किसी महिला नेता का नाम आता है तो वह है स्मृति ईरानी.

स्मृति ईरानी की भाषण शैली बड़ी ही आक्रामक है. वह किसी भी नेता को अगर टारगेट कर लेती है तो उसे छोड़ती नहीं है. स्मृति वैसे तो पहले से ही अपने भाषण के लिए जानी जाती है. BJP ने उन्हें कांग्रेस की परम्परागत सीट और गाँधी परिवार के लाडले राहुल गाँधी के सामने अमेठी से प्रोजेक्ट किया था. तभी से स्मृति राहुल गाँधी के ऊपर तीखें बांड चलाती आ रही है. 2014 में स्मृति को राहुल से हार का सामना करना पड़ा.

तारीख बदलने के साथ वक़्त भी बदलता गया. 2019 में जब लोकसभा चुनाव हुए तो स्मृति ने कांग्रेस को चौकातें हुए अमेठी सीट से राहुल गाँधी को हरा दिया. इसके बाद से ही पार्टी में उनका कद और भी बढ़ गया. स्मृति की भाषण शैली को देखकर लगता है कि उन्होंने राजनीति को काफी करीब से देखा है या उनका जीवन इन्ही के आस पास गुजरा है.

आपको बता दें कि ऐसा बिलकुल भी नहीं है. स्मृति ने अपने करियर कि शुरुआत एक मॉडल के तौर पर की थी. स्मृति ईरानी ने साल 1998 में फेमिना मिस इंडिया में हिस्सा लिया था. मॉडलिंग से एक्टिंग और फिर राजनीति हर जगह उन्होंने अपने आप को सबसे बेहतर साबित किया है.

स्मृति ईरानी जब 21 साल की थीं तब उन्होंने मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया था. इस दौरान ही स्मृति ने राजनीति को लेकर अपनी रुचि जगजाहिर कर दी थी. राजनीति में अपने पढ़ाई के दिनों से ही दिलचस्पी रखती थी. इस बात का खुलासा खुद स्मृति ने ब्यूटी पेजेंट में किया था. बाद में स्मृति ने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखते हुए एकता कपूर के शो ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में तुलसी के किरदार को निभाते हुए देश के घर-घर में अपनी पहचान बनाई थी.

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री स्मृति ने कुछ म्यूजिक वीडियो में भी काम किया था. इन तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि स्मृति तब से लेकर अभी तक कितना बदल चुकी हैं.अपने इस बदलाव के बारे में स्मृति खुद इंटरव्यू के दौरान और सोशल मीडिया पर इसका जिक्र करती हैं. गौरतलब है कि कुछ समय पहले स्मृति ने अपनी पुरानी और अब की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा था ‘क्या से क्या हो गए देखते देखते’.

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी काफी एक्टिव रहती है. वह वहां अपनी तस्वीरें अपलोड करती रहती है. राजनीति के साथ-साथ वह अपनी निजी जिंदगी भी बेहद ही खूबसूरती से चला रहा ही है. आज जब वह संसद में बोलने खड़ी होती है तो अच्छे-अच्छे नेता उनसे खौफ खाते है.

Back to top button