अध्यात्म

मिट्टी का घड़ा दूर करेगा गरीबी, टेंशन भी होगा खत्म, बस करना होगा ये काम

एक जमाना था जब आपको हर घर में मिट्टी का घड़ा देखने को मिल जाया करता था। अब इस मिट्टी के घड़े की जगह आधुनिक वाटर फ़िल्टर्स, फ्रिज में रखी पानी की बोतलों और स्टील के बर्तनों ने ले ली है। मिट्टी के घड़े अब सिर्फ गांव में बने घरों में ही देखने को मिलते हैं। बहुत से लोग इन्हें घर में रखना अपनी शान के खिलाफ समझते हैं।

घर में रखे मिट्टी का घड़ा

लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में मिट्टी का घड़ा रखना बहुत लाभकारी होता है। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि आपको घर में कम से कम एक मिट्टी का घड़ा जरूर रखना चाहिए। फिर भले ही आप एक छोटा सा घड़ा या सुराही ले आए। अब एक बात का ध्यान रखें कि आप इस मिट्टी के घड़े को कभी खाली न रखें। बल्कि इसए हमेशा पानी से भरा ही रहने दें।

नहीं होगी धन की कमी

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मिट्टी का घड़ा रखने से कई सारी दिक्कतें अपने आप ही समाप्त हो जाती है। बीमारी से लेकर गरीबी तक इस मिट्टी के घड़े से दूर हो जाती है। कहा जाता है कि जिस घर में मिट्टी का घड़ा होता है वहां धन और अन्न की कभी कोई कमी नहीं होती है।

इस दिशा में रखना होता है शुभ

घर में जब भी मिट्टी का घड़ा रखें तो उसे हमेशा उत्तर दिशा में ही रखे। इस दिशा में मिट्टी का घड़ा रखने से सबसे अधिक लाभ मिलता है। इसकी वजह ये है कि ये दिशा जल देवता की दिशा होती है।

मानसिक बीमारी करें ठीक

आपके घर में यदि कोई व्यक्ति मानसिक रूप से बीमार या तनावग्रस्त है तो उसे रोज मिट्टी के घड़े से पौधों में पानी देने का कहे। इससे उसके दिमाग को शांति मिलेगी।

मिट्टी की ये चीजें भी रख सकते हैं

मिट्टी के घड़े के अलावा घर में मिट्टी से बनी भगवान की मूर्ति भी रखी जा सकती है। इससे घर में पैसों की आवक बनी रहती है। साथ ही घर में लड़ाई झगड़े भी नहीं होते हैं।

भगवान की मूर्ति के अलावा घर में मिट्टी के छोटे छोटे सजावटी मटके भी रखे जा सकते हैं। इससे परिवार के लोगों में मिठास बनी रहती है।

मिट्टी के घड़े के पास लगाए दीपक

 

घर में आप जहां मिट्टी का घड़ा रखते हैं उसके पास एक तेल का दीपक जरूर जलाएं। इससे घर में आर्थिक परेशनियाँ नहीं आती है। साथ ही अन्न की देवी मां अन्नपूर्णा भी खुश होती हैं।

Back to top button