स्वास्थ्य

बीवी के सामने अब नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा, सोने से पहले ऐसे पिए शहद-दूध, पूरी रात नहीं थकोगे

पुरुषों और महलाओं के शरीर की कुछ चीजें एक दूसरे से काफी भिन्न होती है। ऐसे में इन्हें होने वाली बीमारियां या शारीरिक परेशानियों में भी थोड़ा अंतर आ जाता है। इसलिए यदि इनके घरेलू उपाय भी बताए जाएं तो वह भी मर्द और महिला दोनों के लिए थोड़े अलग हो सकते हैं। इस बात का ख्याल रखते हुए आज हम पुरुषों के लिए एक काम की ड्रिंक बताने जा रहे हैं।

रोज दूध और शहद का सेवन करें पुरुष

दूध शरीर के लिए अच्छा होता है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ‘ए’, ‘बी’ और ‘डी’ एवं लैक्टिक एसिड जैसे पौषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं शहद में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, फ्रूट ग्लूकोज, सोडियम, क्लोरीन, पोटेशियम होता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं। इन दोनों को अलग अलग खाने पर शरीर को फायदा तो होता है ही, लेकिन यदि इन्हें साथ में मिलाकर खाया जाए तो और भी लाभकारी चीजें होती है।

दूध-शहद पीने का तरीका और समय

दूध शहद रात को सोने के एक घंटे पहले पीना चाहिए। इसकी ड्रिंक बनाने के लिए पहले दूध को गर्म कर लें। अब जब वह गुनगुना हो जाए तो उसमें एक चम्मच शहद मिला लें। कोशिश करें कि आपका शहद शुद्ध हो ताकि आप इसका अधिकतम लाभ उठा सकें।

शहद के साथ दूध पीने के फायदें

1. गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से पुरुषों की पौरुष शक्ति बढ़ती है। ये शरीर की कमजोरी दूर करता है। इसके नियमित सेवन से टेस्टोस्टेरोन नामक हॉर्मोन की वृद्धि होती है।

2. ये तनाव कम कर तंत्रिका तंत्र और तंत्रिका कोशिकाओं को आराम प्रदान करता है।

3. इसका नियमित सेवन करने से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर होने के चांस कम हो जाते हैं।

4. दूध और शहद एक साथ लिया जाए तो ये आपकी इम्यूनिटी पावर (रोग प्रतिरोधक क्षमता) बढ़ाता है।

5. यदि आपको रात को नींद अच्छी नहीं आती तो सोने के एक घंटे पहले दूध शहद पी लें। नींद बढ़िया आएगी।

6. जिन लोगों को खाना पचाने में दिक्कत होती है उन्हें भी दूध शहद का सेवन शुरू कर देना चाहिए। इससे आपको कब्ज की समस्या भी नहीं होगी।

7. हड्डियां मजबूत करने के लिए दूध शहद एक शानदार ड्रिंक होती है।

8. अपने शरीर की शारीरिक और मानसिक क्षमता बढ़ाने के लिए रोजाना दूध और शहद का साथ में सेवन करना चाहिए।

9. सुबह सुबह यदि आप दूध और शहद पी लें तो दिनभर ऊर्जा से भरपूर रहेंगे। शरीर में स्फूर्ति आएगी और आपका दिमाग भी तेज चलेगा। आलस दूर ही रहेगा।

10. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी दूध और शहद एक अच्छी ड्रिंक मानी जाती है।

Back to top button