राजनीति

फिर टूटी ममता की कमर, चुनाव से पहले इस सांसद ने सुनाई बुरी ख़बर, राज्यसभा से दिया इस्तीफा

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में आगामी विधानसभा चुनाव से ठीक पहले सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को एक के बाद एक बड़े झटके लग रहे हैं. लगातार मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी टूटजी जा रही है और यह चुनाव से पहले ममता बनर्जी के लिए खतरे की घंटी है. हाल ही में जो ख़बर आई है, वह सीएम ममता बनर्जी और तृणमूल कांग्रेस के लिए बेहद बुरी हो सकती है.

दरअसल, शुक्रवार को तृणमूल कांग्रेस के जाने-माने सांसद दिनेश त्रिवेदी ने राज्यसभा सांसद के पद से इस्तीफा दे दिया और ऐसे में टीएमसी को एक बार फिर बहुत बड़ा झटका लगा है. गौरतलब है कि, लगातार चुनाव के नजदीक आते-आते टीएमसी के बड़े नेता पार्टी छोड़ रहे हैं या अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं. इस कड़ी में अब दिनेश त्रिवेदी का नाम भी जुड़ गया है.

शुक्रवार को राज्यसभा में अपने भाषण के दौरान दिनेश त्रिवेदी ने अपने त्याग पत्र की घोषणा की. उन्होंने कहा कि, ‘हर मनुष्य के जीवन में एक घड़ी आती है, जब उसको उसकी अंतरआत्मा की आवाज सुनाई देती है. मेरे जीवन में भी ऐसी ही घड़ी आई थी. देश बड़ा है या पक्ष बड़ा है. आज जब देखते हैं कि जब देश की क्या परिस्थिति है. पूरी दुनिया भारत के तरफ देख रही है.’


त्रिवेदी ने राज्यसभा में आगे कहा कि, ”जिस प्रकार से पश्चिम बंगाल में हिंसा हो रही है. मुझे बैठा-बैठा लगता है कि मैं करूं क्या? असल में हम जन्मभूमि के लिए ही हैं. एक पार्टी में हैं तो उसका अनुशासन है. मुझे घुटन महसूस होती है कि मैं कुछ कर नहीं पा रहा हूं. आज मुझे आत्मा यह कह रही है कि यहां बैठ-बैठे अगर आप चुपचाप रहो और कुछ नहीं कर सकते हो तो इस्तीफा दो. मैं यहां से आज इस्तीफा दे रहा हूं.”

त्रिवेदी के इस्तीफे पर टीएमसी सांसद सुखेंदु एस रॉय ने दी प्रतिक्रया..

दिनेश त्रिवेदी के राज्यसभा से इस्तीफा देने के बाद टीएमसी सांसद सुखेंदु एस रॉय ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि, ‘तृणमूल का मतलब है जमीनी स्तर. इससे हमें राज्यसभा में जल्द ही जमीनी स्तर के कार्यकर्ता को भेजने का अवसर मिलेगा.’ जबकि टीएमसी के ही एक अन्य सांसद सौगत राय ने कहा कि दिनेश त्रिवेदी के इस्तीफे से हम दुखी है. इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि, उन्होंने यह कदम क्यों उठाया.

भाजपा में शामिल होने की अटकलें तेज…

इस्तीफ़ा देने के दौरान अपनी पार्टी की नीतियों से नाखुश नज़र आए दिनेश त्रिवेदी के अब भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने की अटकलें भी तेजी से लगाई जा रही है. आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए कुछ भी संभव नज़र आता है. हालांकि यह तो समय ही बताएगा कि, त्रिवेदी का अगला ठिकाना कहां और क्या होगा.

लगातार लग रहे टीएमसी को बड़े झटके…

गौरतलब है कि, बंगाल में अप्रैल-मई 2021 में विधानसभा चुनाव होना है और इससे पहले लगातार सत्तारूढ़ टीएमसी के लिए एक के बाद एक बुरी ख़बर आ रही है. बीते दिनों दर्जनभर विधायकों और सांसदों ने टीएमसी का साथ छोड़ दिया था. जिनमें शुभेंदु अधिकारी और राजीव बनर्जी जैसे बड़े मंत्रियों के नाम भी शामिल थे. कई नेता बीते दिनों टीएमसी छोड़ भाजपा में शामिल हो गए थे.

Back to top button