बॉलीवुड

जब दिलीप कुमार की गर्लफ्रेंड को जीजा से ही करनी पड़ी थी शादी, कारण जान आ जाएंगे आंसू

अभिनेत्री कामिनी कौशल और दिग्गज़ अभिनेता हिंदी सिनेमा के उन कलाकारों में से एक है, जो बॉलीवुड की शुरुआत के कुछ सालों बाद चर्चा में रहे थे. बॉलीवुड की शुरुआत के बाद ये दोनों नाम चर्चा में रहने वाले नामों में शुमार थे. दोनों कलाकार आज उम्र के अंतिम पड़ाव पर है और फैंस अक्सर इनके स्वस्थ, सलामत रहने की दुआएं करते रहते हैं.

कामिनी कौशल और दिलीप कुमार के बीच अफेयर की बातें भी कही जाती है. दोनों ने साथ में कई फिल्मों में काम किया था और इस दौरान दोनों एक दूसरे के बेहद करीब आ गए थे. कहा यह भी जाता है कि, कामिनी कौशल दिलीप कुमार का पहला प्यार थी. बताया जाता है कि, कामिनी ने सबसे ज्यादा फिल्मों में अभिनेता दिलीप कुमार के साथ ही काम किया था.

बता दें कि, कामिनी कौशल का असली नाम उमा कश्यप था. उनका जन्म जन्म 16 जनवरी सन 1925 को पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था. कामिनी 40 और 50 के दशक में फिल्मों में खूब सक्रिय रही है. साल 1955 में उन्हें बेस एक्ट्रेस के फिल्मफेयर ख़िताब से भी नवाज़ा गया था. उन्हें साथ ही फिल्म फेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड और स्क्रीन अवॉर्ड फॉर बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था. आज 96 वर्ष के उम्र में भी कामिनी कौशल स्वस्थ है और वे हमारे बीच बनी हुई है.

बताया जाता है कि, कामिनी कौशल एक बहुत पढ़े-लिखे और संपन्न घर-परिवार से संबंध रखती है. उन्होंने पढ़ाई पूरी करने के बाद हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे थे. इस दौरान उनकी पहली फिल्म साल 1946 में आई थी, जिसका नाम नीचा नगर था. इसके बाद उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर में और भी कई फिल्मों में काम किया.

दिलीप कुमार और कामिनी एक ही ज़माने के थे और साथ में काम करने के दौरान बताया जाता है कि, दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया था. दिलीप और कामिनी शादी भी करना चाहते थे, हालांकि यह संभव नहीं हो सका. दिलीप कुमार को अपने पहले प्यार यानी कि, कामिनी से बिछड़ना पड़ा था.

बता दें कि, कामिनी की बड़ी बहन की बहुत कम उम्र में ही मौत हो गई थी और ऐसे में मजबूरी के चलते कामिनी को अपने जीजा के साथ ही सात फेरे लेने पड़े थे. कामिनी की बड़ी बहन की दो बेटियां थी, जो कि बहुत छोटी थी. उनका लालन-पालन भी कामिनी ने ही किया. जबकि कामिनी के खुद के तीन बेटे हैं.

वहीं दिलीप कुमार की बात की जाए तो उनका जन्म पाकिस्तान के पेशावर में 11 दिसंबर 1922 को हुआ था. हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ कलाकारों में गिने जाने वाले दिलीप कुमार का असली नाम मुहम्मद युसूफ खान हैं. उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को कई हिट फ़िल्में दी है. साल 1966 में दिलीप कुमार ने खुद से उम्र में 22 साला छोटी एक्ट्रेस सायरा बानू से शादी रचाई थी. जो कि आज भी उनकी देखभाल कर रही है. वहीं साल 1981 में दिलीप ने दूसरी शादी आसमा रहमान से की थी. साल 1983 में ही इस रिश्ते का अंत हो गया था.

Back to top button