विशेष

विराट कोहली का टीम की कप्तानी से हटना मानो तय, क्या कोई बड़ा फैसला ले सकता है टीम मेनेजमेंट ?

भारतीय क्रिकेट टीम इस वक़्त काफी अजीब सी स्तिथि से गुर रही है. कभी वह 36 रनों पर आल आउट हो जाती है. तो कभी इतिहास बनाते हुए ऑस्ट्रेलिया को उसी क सरजमीं पर हराती है. इतनी शाबासी मिलने के बाद दोबारा से अपने ही घर में शर्मनाक तरह से हार भी जाती है. इन्ही दोनों सीरीज के बीच अगर एक बात सामान है तो वह है कप्तानी पर साल उठना.

दोनों ही बार कप्तानी को लेकर विराट कोहली को निशाने पर लिया गया. बार-बार उन्हें कप्तानी से हटाने को लेकर सवाल उठ रहे है. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हर किसी ने अजिंक्ये रहाणे को परमानेंट कप्तान बनाने की बात कहीं. वहीं इन सब पर थोड़ी बहुत कसर विराट की फॉर्म ने पूरी कर दी. बता दें कि विराट इन दिनों काफी बुरी फॉर्म से गुजर रहे है. विराट के बल्ले से 30 परियों के पहले कोई शतक निकला था.

अपनी पारी के कारण विराट और निशाने पर आ गए है. अब इसी मामले को एक बार और हवा दे दी है पूर्व भारतीय खिलाड़ी पार्थिव पटेल(Parthiv Patel) ने. पार्थिव ने भी विराट को कप्तानी से हटाने की मांग की है. पार्थिव के मुताबिक रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टी20 टीम का कप्तान बना देना चाहिए. पूर्व क्रिकेटर पार्थिव पटेल ने कहा कि रोहित शर्मा को भारत में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप मे भारत का कप्तान बना देना चाहिए. पार्थिव के मुताबिक रोहित शर्मा को कप्तान बनाने से भारतीय टीम और विराट कोहली दोनों को ही फायदा होगा.

पार्थिव के मुताबिक विराट कप्तानी के प्रेशर से हटने के बाद अपनी बल्लेबाज़ी पर ज्यादा ध्यान दे सकेंगे और इसका फायदा टीम को होगा. उन्होंने रोहित शर्मा की तारीफ करते हुए कहा कि रोहित ने हमें दिखाया है कि टीम कैसे बनाते हैं. मैच कैसे जीते जाते है. इसमें कुछ गलत नहीं होगा अगर उन्हें भारत की टी-20 टीम का कप्तान बना दिया जाये तो. उन्होंने आगे कहा कि, मुंबई इंडियंस इतनी अच्छी टीम नहीं थी लेकिन उन्होंने उस टीम को खड़ा किया है. उन्होंने खिलाडियों से नतीजे निकाल कर दिए है. उन्हें वर्ल्ड कप में कप्तानी करते देखना दिलचस्प होगा.

पार्थिव पटेल ने कहा कि हमें दोनों खिलाडियों के बीच तुलना नहीं करना चाहिए. हमें सिर्फ यह देखना चाहिए की कप्तानी के रूप में हमारे पास एक और बेहतर विकल्प मौजूद है. ज्ञात होकि पार्थिव पटेल IPL में 2014 में आरसीबी का हिस्सा थे. इसके बाद वह 2015 से 2017 तक मुंबई के लिए खेले. 2018 से 2020 तक वो फिर आरसीबी की ओर से खेलते नज़र आए.

Back to top button